kathal biryani recipe | कटहल बिरयानी

Spread the love
 
बिरयानी kathal biryani ! नाम सुनकर मुँह में आया न पानी।
आज तक बनाई होगी आपने अंडे, चिकन या मटन की बिरयानी, अगर आप भी हैं वेजिटेरियन नहीं खाते नॉन वेज तो आज हम ले कर आये हैं आपके लिए वेज स्पेशल कटहल बिरयानी kathal biryani,वैसे भी कटहल के बारे में अपने सुना होगा की ये वेजिटेरियन का मीट है तो क्यों न इसकी बिरयानी तैयार करें।
 
इसे बनाना बहुत ही आसान है. और ये स्वाद में बहुत ही खास है इस लज़ीज़ व्यंजन को तैयार करने के लिए आपको किन किन चीज़ों की ज़रूरत होगी नीचे दी गयी लिस्ट देखें।          
 
 
 
बासमती चावल- 2  कप
 
लौंग- 4
 
इलायची- 1
 
तेज पत्‍ता- 2 
 
प्‍याज- 2
 
धनिया पत्‍ती
 
पुदीने की पत्‍ती
 
केसर 1 चुटकी 
 
दूध 1/2 कप 
 
नमक- स्‍वादअनुसार
 
घी- 1 चम्‍मच
 
तेल- 4 चम्‍मच
 
केवड़ा -1/2 चम्मच 
 
गुलाब जल-1 चम्मच  
 
 
 

मैरीनेट के लिये :

 
दही- आधा कप
 
हरी मिर्च बारीक कटी 
 
अदरक- लहसुन पेस्‍ट- 1 चम्‍मच
 
हल्‍दी पाउडर- 1 चम्‍मच
 
धनिया पाउडर- 1 चम्‍मच
 
धनिया पत्‍ती पेस्‍ट- 1 चम्‍मच
 
नींबू रस- 1 चम्‍मच
 
नमक- स्‍वादअनुसार
 
गुंधा हुआ आटा- सीलिंग करने के लिये
 
 
 
 

बिरयानी मसाला बनाने की सामग्री ( ingredients for biryani masala)

 
लौंग- 5
 
दालचीनी- 1 इंच
 
इलायची- 3
 
शाह जीरा- आधा चम्‍मच
 
काली मिर्च साबुत- 10
 

कटहल बिरयानी बनाने की विधि ( kathal biryani banane ki vidhi)

 बिरयानी मसाला को दरदरा पीस लें।  कटहल को धो कर तेज़ आंच पर उबलने के लिये रखें, उसमें नमक और हल्‍दी पाउडर मिलाएं। ध्यान रहे कटहल ज्यादा न पके। जब कटहल सॉफ्ट हो जाये तब उसे छान कर गोल्डन ब्राउन फ्राई करलें।  बिरयानी मसाला के साथ दही लगा कर मैरीनेट करें और आधे घंटे के लिये फ्रिज में रक्खें। 

    अब बिरयानी के चावल को धो कर पानी में लौंग, दालचीनी, तेज पत्‍ता, इलायची और नमक डाल कर उबाल आने तक पकाएं। जब चावल लगभग 80 % पक जाएँ। एक छन्नी के माध्यम से पानी निथार कर एक प्‍लेट में फैला लें। 

इसे भी पढ़े- कटहल के 15 फ़ायदे और नुकसान | kathal-ke-fayede-aur-nuksan

 अब हलके गरम दूध में केसर भिगो कर साइड में रख दें। अब पैन में तेल डाल कर उसमें कटे हुए प्‍याज डाल कर गोल्‍डन ब्राउन करें इसे बरिस्ता भी कहते हैं। अब इसी पैन में मैरिनेटेड कटहल के टुकड़ों को पकाएं। जब ये अच्छी तरह पक जाये तो फिर एक बड़ा बर्तन लें उसमे कटहल की परत लगा कर ऊपर से चावल की परत बिछाए़ं और घी डालें।
 
फिर ऊपर कटी हुई हरी धनिया और पुदीने की पत्‍ती डालें। फिर केसर वाला दूध फैलाएं और केवड़ा और गुलाब जल भी छिड़क दें  फिर बचे हुए कटहल को डाल कर चावल को ऊपर से बिछाएं। फ्राई किये हुए प्‍याज की लेयरलगाएं और बर्तन को आटे की लोई से कस कर ढक्कन सील कर दें।
 
बिरयानी को तवे के ऊपर रख कर 5 मिनट तक दम दें।एक बार जब यह हो जाए तब आंच बंद कर दें और उसे 10 मिनट तक ढंका रहने के बाद सावधानी से प्लेट में परोसें, आपकी गरमा-गरम  स्वादिष्ट बिरयानी kathal biryani बन कर  तैयार है |.  
 
 
 
 

2 thoughts on “kathal biryani recipe | कटहल बिरयानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *