8 Best kitchen cleaning tips in Hindi कैसे बनाए अपनी किचन को कीटाणु मुक्त

Spread the love
Best kitchen cleaning tips in Hindi – किचन एक ऐसी जगह है जहाँ भोजन बनाया जाता है। इसीलिए किचन का साफ़ होना सबसे ज्यादा ज़रूरी है। किचन में कीटाणु न पनपे इसीलिए आज हम आपको कुछ किचन टिप्स देने वाले हैं। यदि आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप अपनी ,किचन को साफ़ सुथरा रख सकते हैं।  
 

फल और सब्जियां

खाना  बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों को काटने से पहले अच्छी तरह से धो ले। अगरकोई ऐसी सब्जी है, जिसमें कीड़े होते हैं, उसे नमक वाले पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें, फिर पकाने से पहले साफ पानी से अच्छो तरह से थो लें। फलों को अच्छी तरह से घोने के बाद ही इस्तेमाल में लाएं। अगर आपकी रसोई साफ-सुथरी नहीं है, तो जाने-अनजाने आप अपने घर को बीमारियों का अड्डा बना रही है। कैसे अपनी रसोई को बनाएं कीटाणुमुक्त, हम बताएँगे आपको।

 

फल और सब्जियां
Photo by Trang Doan from Pexels
 
 
 
 

चॉपिग बोर्ड और चाकू kitchen cleaning tips in Hindi

सब्जियां काटने के लिए आप जिस चाँपिंग बोर्ड और चाकू का इस्तेमाल करती हैं, उसे सब्जी काटने से पहले और बाद में अच्छी तरह से घोएं। अगर आपकी आदत स्लेब पर सब्जी काटने की है, तो सब्जी काटने से पहले स्लैब को अच्छी तरह से साफ करें। सब्जियों को काटने के बादस्लैब को साफ कपड़े से अच्छी तरह से साफ करें।
चॉपिग बोर्ड और चाकू
Photo by Lukas from Pexels
 

फ्रिज को रक्खें साफ़ सुथरा

साफ सुथरे किचन के लिए फ्रिज का साफ होना बेहद जरूरी है। फ्रिज में खाने की किसी भी चीज को खुला न रखें। कई बार हम फ्रिज में कोई सामान रखकर भूल जाते है, जो खराब हो जाता है। इन खराब खाद्य पदार्थों के कारण फ्रिज के भीतर भी कीटाणु विकसित हो जाते हैं। फ्रिज को कीटाणुमक्त रखने के लिए सप्ताह में एक बार फ्रिज की सफाई जरूर करें। फ्रिज को बासी खाना रखने की जगह बनाने से बचें।
 
 
 
 

किचन के उपकरण kitchen cleaning tips in Hindi

किचन में इस्तेमाल होने वाले उपकरण जैसे मिक्सी, माइक्रोवेव, चाकू आदि को इस्तेमाल में लाने के बाद तुरंत साफ करें। माइक्रोवेव को सिर्फ ऊपर से साफ नहीं करें। उसके होटिंग प्लेट की भी सफाई करें। अगर होटिंग प्लेट पर कुछ गिर गया है तो उसे तुरंत साफ कर दें। इसी तरह से किचन के बरतन आदि को भी इस्तेमाल से पहले एक बार जरूर घो लें।
कैसे बनाए अपनी किचन को कीटाणु मुक्त | kitchen cleaning tips
Photo by Mike from Pexels
 

हर कोना हो साफ़

 
सप्ताह में एक बार किचन के हर हिस्से की अच्छी तरह से सफाई करें। किंचन कैविनेट, सब्जियां रखने की टोकरी, दरवाजों के हैंडल्स आदि को डिटर्जेट से साफ करें। किचन में रखी फालतू चीजों को निकाल बाहर करे। किचन जितना खाली होगा उसे साफ रखना उतना आसान होगा। दाल, चावल, मसालों आदि को धूप दिखाने के बाद दोबारा रखें। जो सामान खत्म हो गया है, उसे दोबारा डिब्बे में भरने से पहले डिब्बे को अच्छी तरह से साफ करके और सूखा कर ही दोबारा उसमे सामान रखें। रात भर किचन में जूठे बरतनों को न रखें।रात को सोने से पहले स्लैब और गैस की सफाई कर दें। किचन में इस्तेमाल होने वाले कपड़े को रोज साफ करें। फ्रिज को प्रतिदिन व्यवस्थित करें।
कैसे बनाए अपनी किचन को कीटाणु मुक्त | kitchen cleaning tips
Photo by PhotoMIX Company from Pexels
 
 
 

स्लैब की सफाई

किचन में बहुत सारा काम आप स्लैब पर करती हैं, चाहे सब्जी काटना हो या आंटा गूथना हाल ही में हुए अध्ययन में पाया गया कि  जिस स्लेब को आप साफ-सुथरा समझती हैं, वास्तव में वहां बहुत सारे कीटाणु होते हैं, जो नजर नहीं आते। अगर वहां पर कोई चीज गिर गई है, तो तुरंत साफ करें। स्लैब को सिर्फ गीले कपड़े से साफ करने की जगह डिटर्जेट से साफ करें। स्लैब के साथ-साथ गैस को भी साफ़ करें।
कैसे बनाए अपनी किचन को कीटाणु मुक्त | kitchen cleaning tips
Photo by Tamil Hari from Pexels

 

ये भी पढ़े -गर्मी में भी आपको कूल कर देंगे ये 4 पेय | गर्मी दूर करने का देसी मॉकटेल्स

सिंक की नियनमित सफाई

सिंक के पाइप की नियमित तौर पर सफाई करें। किचन की सिंक में जितने ज्यादा कीटाणु होते हैं, उतने घर के
किसी भी हिस्से में नहीं होते। खाने की जूठी चीजों में बहुत तेज  कीटाणु पनपते हैं, इससे बचने के लिए किचन की सिंक को गर्म पानी में बेंकिंग पाउडर मिलाकर सिंक में डालें और साफ रखें।
 
 
 

इन बातों का रक्खे ध्यान kitchen cleaning tips in Hindi

  • किचन कैबिनेट और दराज को महीने में दो बार साफ करें।
  • सालभर में दो बार पैस्ट कंट्रोल करवाएं।
  • किचन के फर्श पर दिन में दो बार नमक के पानी से पोछा लगाएं।
  • क्या आप जानती हैं कि जिस कपड़े का इस्तेमाल आप रसोई की सफाई के लिए करतीं हैं वही असल में कीटाणुओं से भरा होता है। रसोई में इस्तेमाल होने वाले कपड़े वा डस्टर को हर 2 से 3 दिन में गर्म पानी और डिटर्जेट से साफ करें। इन्हें घूप में सुखाए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *