बाल घने करने के 6 उपाय Best Tips For Hairs in hindi

Spread the love
बाल घने करने के उपाय Tips For Hairs – घने बालों की चाहत है तो आपको इसके लिए कुछ प्रयास भी करने होंगे। कैसे अपने पतले, बेजान बालों को बनाएं घना, आइए जानें बालों से जुड़ा सबसे आम सवाल है।
मेरे बाल घने कैसे दिखेंगे?
 
बाल घने करने के उपाय घने बालों की चाहत है तो आपको इसके लिए कुछ प्रयास भी करने होंगे
बालों की खूबसूरती आपके खानपान से लेकर आपके जीन्स तक कई चीजों पर निर्भर करती है। कई बार बालों की बिगड़ती सेहत का कारण हमें तमाम कोशिशों के बाद भी पता नहीं चल पाता। अधिकांश लोग बालों के टूटने की समस्या से कभी-न-कभी पीड़ित होते हैं। कैसे अपने बालों को हमेशा घना रखा जाए आइए जाने

घने बालों को दें सुरक्षा कवच (बाल घने करने के उपाय)

अगर अपने बालों को घना बनाना है तो उन्हें सुरक्षा कवच दें। बाल सूरजकी रोशनी, गंदगी जैसी चीजों से आसानी से खराब हो जाते हैं। खूबसूरत और घने बाल चाहिए तो उसकी अनदेखी करना बंद कीजिए। अगर आप काफी देर के लिए धूप में वक्त बिताने वाली हैं तो हैट या स्कार्फ पहनकर बाहर निकलिए। अगर तैराकी करने जा रही हैं तो हेयर कैप पहनना न भूलें।

हीट स्टाइलिंग से बचे Tips For Hairs

हीट स्टाइलिंग से बचे
अपने बालों को प्राकृतिक रूप से घना बनाने के लिए हीट स्टाइलिंग कम-से-कम करें। जितनी बार आप स्ट्रेटनर, ब्लो ड्रायर या फिर कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करती हैं, उतनी बार आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। अगर आप इनका इस्तेमाल कम नहीं कर सकती हैं तो कम-से-कम तापमान पर इन्हें इस्तेमाल में लाएं। साथ ही हीट प्रोटेक्शन प्रोडक्ट्स का भी बालों पर इस्तेमाल करें।

बालों को दें भीतर से पोषण

बालों को दें भीतर से पोषण
पोषण मिलेगा। आपके शरीर और बालों को भी पोषण की जरूरत होती है।  इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन से बने आहार शामिल करें। बाल घने और सेहतमंद दिखेंगे, जब उन्हें भीतर से पर्याप्त मात्रा में मछली, सी-फूड अंडा, दूध से पोषण मिलेगा।
   Tips For Hairs – इसके अलावा आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों को भी अपनी डाइट का नियमित तौर पर हिस्सा बनाएं। जरूरी विटामिन्स के लिए नियमित रूप से फलों का सेवन करें। साथ ही पानी भी भरपूर मात्रा में पिएं। ये पोषक तत्व आपके बालों की सेहत दुरुस्त करेंगे।
रूटीन में लाएं बदलाव, बालों में शैपू करने के रुटीन में बदलाव लाकर भी आप अपने बालों को घना बना सकती हैं। सप्ताह में सिर्फ दो बार बालों में शैंपू करें। शुरुआत में आपके बाल थोड़े तैलीय लग सकते हैं, पर धीरे-धीरे बाल इस नई रुटीन में एडजस्ट कर जाएगा।
इसके अलावा कभी-कभार सिर्फ अंडे से बालों को साफ करें। इसके लिए दो अंडे को अच्छी तरह से फेंटकर उसे शैंपू की तरह इस्तेमाल में लाएं। अंडा न सिर्फ आपके बालों को पोषण देगा, बल्कि भरपूर प्रोटीन की वजह से आपके बाल घने भी दिखेंगे।

प्यार करें अपने बालों से Tips For Hairs

गीले बालों से प्यार से पेश आएं। अगर घने बालों की तमन्ना है तो खासतौर पर अपने गीले बालों से प्यार से पेश आएं। अगर आप गीले बालों में तेजी से कंघी करेंगी तो इस बात की काफी आशंका है कि आपके बाल टूटेंगे और पतले हो जाएंगे। गीले बालों में हमेशा चौड़ी कंघी का इस्तेमाल करें।

तनाव से रहें दूर Tips For Hairs

बाल घने करने के उपाय
Photo by Andre Furtado from Pexels
बालों के गिरने और पतले होने का एक बड़ा कारण तनाव भी है। तनाव से शरीर के भीतर हारमोन का संतुलन बिगड़ने लगता है। यह असंतुलन अगर लंबे वक्त तक कायम रहता है तो इसका असर हमारे बालों पर नजर आने लगता है। अपनी सेहत के साथ-साथ बालों की सेहत के लिए भी तनाव से दूर रहने की कोशिश करें।

बाल घने करने के उपाय -बालों को सुखाएं ऊपर से नीचे

बाल घने करने के उपाय – अपने पतले बालों को अगर आपको झटपट घना बनाना है तो और त्वचा की तरह आपके शैंपू करने के बाद उसे ऊपर से नीचे की ओर सुखाएं। सिर को ती है। घने और सेहतमंद बालों को जमीन की ओर झुकाएं और हेयर ड्रायर की मदद से सबसे कम तापमान पर बालों को सुखाएं। इससे बाल सिर में चिपकेंगे नहीं और घने नजर आएंगे।

One thought on “बाल घने करने के 6 उपाय Best Tips For Hairs in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *