जाने SPF से जुड़े हर सवाल का जवाब | best spf in sunscreen

Spread the love

आखिरकार मिल गया SPF से जुड़े हर सवाल का पूरा जवाब सन केयर एक्सपर्ट के अनुसार हमें धूप से बचने के लिए किस तरह के संस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए और कौन सा SPF चुनना चाहिए तथा कब कब कौन सा SPF आपके लिए ठीक होगा इस तरह की SPF से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए पेज को नीचे करते जाएँ। 

 

किस तरह का सनस्क्रीन त्वचा के लिए सबसे अच्छा है और कौन सा SPF लेना चाहिए ?

 
 
 
 अगर हम SPF की सही संख्या की बात करें तो बहुत सारे लोग SPF100 की तरफदारी करते हुए मिल जाएंगे जबकि कुछ लोग SPF30  की बात करते हैं लोगों में SPF को लेकर काफी भ्रम की स्थिति बनी हुई है।
चलिए जानते हैं कि क्या कहते हैं डर्मेटोलॉजिस्ट। 
या एक्सपर्ट का क्या मानना है SPF के बारे में पाठकों के कुछ बुनियादी एवम महत्वपूर्ण सवालों के जबाब के लिए हमने बात की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अशोक सिंहल से
उनके अनुसार SPF के मामले में समय के अनुसार SPF का चुनाव करना बेहतर है ओवरऑल SPF नम्बर की बात करें तो  SPF30 बहुत अच्छा होता है । इसमें कंफ्यूज होने जैसा कुछ भी नहीं है।
 
कौन सा SPF हमारी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार है तथा सबसे सही साबित होगा ?

 

इसे भी पढ़ें समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ | Samudri fen uses

 
मिनिमम और मैक्सिमम SPF  कितना लेना चाहिए ?
Image by Dimitris Vetsikas from Pixabay 
इन सारे सवालों की यदि बात करें तो SPF30 और SPF100 के बीच कोई वास्तविक या खास अंतर नहीं होता इसलिये भ्रम में पड़ने जैसा कुछ नहीं। अतः कम से कम SPF15 तथा अधिक से अधिक SPF30 हमारी त्वचा की देखभाल करने में सक्षम है।
जहाँ सुबह एवं शाम में SPF15 से एवं SPF30 दोपहर में अप्लाई करना त्वचा के लिए एकदम ठीक होगा इसमे भ्रमित होने जैसा कुछ भी नही है। अमेरिकन अकेडमी ऑफडर्मेटोलॉजी FYI के अनुसार-
महत्वपूर्ण विवरण टिटेनियम डॉक्सईड या जिंक ऑक्साइड एक महत्वपूर्ण घटक है जो सूर्य की किरणों से बचाता है अतः सुनिश्चित करें आपकी क्रीम में यह होना चाहिए।
 
किस तरह का SPF आपकी त्वचा के लिए जरूरी है ?
 
 
 
आपकी त्वचा का रंग क्या है कैसा है इसका SPF से कोई लेना देना नहीं है SPF 30 यदि आप डायरेक्टली सन एक्सपोजर में हैं या बाहर काम पर निकले हैं पर आपको ध्यान रखना है कि हर 2 घंटे के अंतराल में आप अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन अप्लाई करते रहना है वरना आपको सही रिजल्ट नही मिलेगा।
 
 
 
 
 
यदि आप मॉइश्चराइजर, क्रीम या फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं जिसमे पहले से ही SPF है तो क्या आपको इसकी आवश्यकता होती है ?
 
 
 
इसके उत्तर में डॉक्टर तलवार बस एक शब्द बोलते हैं हां बिल्कुल होती है। डॉ तलवार कहते हैं कि फाउंडेशन में ज्यादातर SPF15 होता है।अगली बार जब भी आप फाउंडेशन की खरीदारी करें तो उसे SPF30 में खरीदने की कोशिश करें ।
वैसे भी आपको मेकअप में भी सनस्क्रीन अप्लाई करनी ही चाहिए क्योंकि यदि आप दिन के समय बाहर निकल रहे हैं तो आपको सनस्क्रीन की जरूरत है ।
 
यदि आपने पहले से मेकअप किया हुआ है तो रिअप्लाई के लिए क्या करें ?
यदि आपने मेकअप वेयर किया हुआ है तो आपकी प्रॉब्लम होती है कि हर 2 घंटे में आप सनस्क्रीन को री-अप्लाई कैसे करें तो इसके लिए आपको सनस्क्रीन के लिए  ऐसा ध्यान रखें कि इसे स्प्रे या पाउडर फार्म में ही उपयोग करें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप का शिमरी पॉलिश्ड लुक खराब हो जाएगा और आप मेकअप के ऊपर लोशन अप्लाई नहीं कर सकती अतः आप स्प्रे या पाउडर का ही उपयोग करना बेहतर विकल्प  होगा।
 

सूर्य से सुरक्षा के लिए कौन सा लोशन अच्छा रहेगा ?

 
 
आप अपना पसंदीदा कोई भी लोशन ले सकती हैं।बस चिपचिपे लोशन से दूर रहें और ऊपर बताई गई सारी बातों का खयाल रखें।
 
 
 

4 thoughts on “जाने SPF से जुड़े हर सवाल का जवाब | best spf in sunscreen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *