6 Mobile Photography Tips in Hindi अब फ़ोन की फोटोज भी लगेंगी dslr जैसी

Spread the love
Mobile Photography Tips in Hindi – आज के दौर में जिस तरह दुनिया स्मार्टफोन यूजर बनती जा रही है हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन दिखाई देता है मोबाइल फोन ने हमारी ज़िंदगी को काफी आसान कर दिया है।
आज हर किसी के मोबाइल में इंटरनेट एक्सेस होने से शोसल मीडिया पर रोज -रोज़ अच्छी- अच्छी फोटोज पोस्ट करने की होड़ में हर कोई मोबाइल फोटोग्राफी करने लगा है। 
या फिर फोटोग्राफी का शौक रखने वाले लोगों के लिए जो मोबाइल के इजी एंड हैंडी रीज़न से इस कड़ी में सबसे जबरदस्त चीज बन गई है। 
यदि आप भी स्मार्टफोन से फोटोग्राफी का शौक रखते हैं और आप चाहते हैं कि आपकी फोटोग्राफ डीएसएलआर जैसे दिखे तो यह लेख आपके काफी कम आने वाला है।

मोबाइल फ़ोन फोटोग्राफी से सम्बंधित वो सारी बातें जो आपको जानना जरुरी है |  Mobile Photography Tips in Hindi

6 Mobile Photography Tips in Hindi
Photo by Andrea Piacquadio from Pexels
मोबाइल फोन से फोटोग्राफी करते समय कुछ जरूरी छोटी-छोटी मगर इम्पोर्टेन्ट बेसिक सेटिंग को ध्यान में रख कर यदि फोटोग्राफी की जाए तो काफी अच्छे रिजल्ट पाए जा सकते हैं इसके लिए कुछ टिप्स ध्यान देने होंगे।

1.लेंस की सफ़ाई  lens cleaning (Mobile Photography Tips in Hindi )

1.लेंस की सफ़ाई (lens cleaning )
Photo by Gustavo Fring from Pexels
    आपका स्मार्टफोन आपके हाथ में या पॉकेट में रहता है जिसके चलते वह काफी गंदा हो जाता है इसका सबसे ज्यादा असर आपके कैमरे के लेंस पर पड़ता है तो आप अपने फोन को बार-बार हाथ में उस तरह से नहीं पकड़े जिससे कि आपके फोन के लेंस पर फिंगरप्रिंट्स आ जाएं  ये आपके कैमरे की क्वालिटी को खराब कर देंगे।
अगर आप बहुत ही बेहतरीन फोटो खींचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने लेंस को कॉटन कपड़े से साफ कर ले और साथ ही अपने लेंस को प्रोटेक्ट करके रखें क्योंकि अगर लेंस गंदा होगा तो लाइट को ब्लॉक कर देगा जिसके चलते आपकी फ़ोटो ब्लर हो जाएगी या फिर अच्छी नहीं दिखेगी। 

 2.  फोकस सेट करें (focus)

6 Mobile Photography Tips in Hindi
Photo by @thiszun (follow me on IG, FB) from Pexels


आप अपने सब्जेक्ट को फोकस करें यानी जिस चीज़ की फ़ोटो लेनी है वहाँ फोकस सेट करें एक बार आपने फोकस प्वाइंट को सेट कर लिया है तो आप अपने सब्जेक्ट की फोटो बहुत ही अच्छी तरह से खींच पाएंगे।

 

3. एक्सपोजर (Exposure ) Mobile Photography Tips in Hindi

अब बारी आती है एक्सपोज़र की आपको एक्स्पोज़र को भी ठीक करना होगा क्योंकि अगर आपका एक्स्पोज़र ठीक से सेट नहीं है तो आप जो भी फोटो लेने वाले हैं उसे कितना ब्राइट रखना है यह आपके एक्सपोज़र पर डिपेंड करता है।
आप एक्स्पोज़र सेट करने से पहले अपना फोकस पॉइंट क्लियर कर लीजिए उसके बाद आप अपना एक्स्पोज़र ठीक कर लीजिए जिससे आपकी फोटो एकदम बढ़िया आएगी। 
 
 

4 .ज़ूमिंग  (Zoom )

6 Mobile Photography Tips in Hindi
Image by www_slon_pics from Pixabay

 

एक और गलती जो बिगिनर्स करते हैं अगर आप का सब्जेक्ट दूर होता है तो आप उसकी फोटो लेने के लिएअपने स्क्रीन को ज़ूम करके फोटो खींच लेते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि यह तरीका बिल्कुल भी ठीक नहीं है क्योंकि अगर आप इसे जूम करते हैं तो यह होता है डिजिटल जूम।
यह ऑप्टिकल जूम नहीं होता जिसके चलते जब भी आप इमेज को क्रॉप करते हैं तो उसकी क्वालिटी एकदम खराब हो जाती है और आप अपनी फोटो ठीक से नहीं ले पाते तोअब से जब भी आपको फोटो लेनी हो तो सब्जेक्ट के पास जा कर नॉर्मल मूड में ही फोटो लें।

5.कैमरा स्टेबिलाइजेशन-(Camera stabilization)

कैमरा स्टेबिलाइजेशन-(Camera stabilization)
Image by www_slon_pics from Pixabay
अब एक और बड़ी गलती जो अक्सर लोग करते हैं फोटोग्राफी करने केपहले स्वयं को संयत नही करते।इस  नियम में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि जो फोटो लेने के पहले आप का कैमरा बहुत ही स्थिर रहना चाहिए उसे हिलना नहीं चाहिए आपका हाथ अगर हिल रहा है तो आपका फोटो खराब हो जाएगा।
इसलिए अगर आपको लो लाइट में फोटो खींचनी है या रात में फोटो खींचनी है तो आपको बिल्कुल अच्छी तरह से ध्यान रखना होगा कि आपके कैमरे के सामने जरा सी भी मूवमेंट ना हो और ना ही आप बिल्कुल हड़बड़ाये एकदम शांत होकर अपनी दोनों कोहनी को अच्छे से अपनी बॉडी के साथ चिपका कर ही फोटो लें।

6.रूल ऑफ थर्ड (Rule of Third )

फोटोग्राफी में रूल ऑफ थर्ड कोई कंपलसरी नियम नहीं होता लेकिन आप इसे एक गाइडलाइन के रूप में यूज़ कर सकते हैं। क्योंकि इसका पालन करने से आपकी फोटोग्राफी बहुत अच्छी हो जाएगी यह आपकी तस्वीर को एक बहुत ही खूबसूरत रूप देती है।
आपका फ्रेम 2 होरिजेंटल और 2 वर्टिकल रेखाओं की मदद से  9 चौकोर आयताकार खाने में विभाजित होता है आप को अपनी तस्वीर के सब्जेक्ट को इन्हीं खानों के किसी रेखा के कटान बिंदु पर ही रखना चाहिए जिससे देखने वाले की नजर आपकी तस्वीर पर अधिक आकर्षित होगी और देर तक टिक सकेगी। ये बेस्ट Mobile Photography Tips in Hindi है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *