हमें सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए | Summer Beauty Tips

Spread the love

हमें सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए | Summer Beauty Tips

महिलाएं cosmetics product पर ज्यादा पैसे खर्च करना पसंद करती हैं,जबकि इससे कहीं ज्यादा जरुरी हैं skin care products की सही जानकारी लेना एवं daily skin care routine फ़ॉलो करते रहना  ।
हमें सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए | Summer Beauty Tips
हमें सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए | Summer Beauty Tips
स्किन केयर प्रोडक्ट्स में आपको सनस्क्रीन अव्वल नंबर पर रखना चाहिए इसका रोज़ इस्तेमाल करना स्किन के लिए  बहुत जरुरी होता है.काफी महिलायें सोचती हैं की सनस्क्रीन केवल गर्मियों में ही लगते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है.सनस्क्रीन का इस्तेमाल हमें हर मौसम में करना चाहिए।ये आपकी स्किन को सूर्य की पराबैगनी किरणों से बचता है।

गर्मियों में सनस्क्रीन लगाना क्यों जरुरी है

गर्मियों में सूर्य की किरणें और अधिक तेज और हानिकारक हो जाती हैं जिसकी वजह से skin tanning, freckles, sunburn  जैसी समस्याएं हो सकती है।यदि  doctorsया beauty expert की राय मानें तो उनका कहना है की अगर किसी को स्किन टैनिंग,फ्रेकल्स,सनबर्न की शिकायत हो तो उसे दिन में ३ बार सनस्क्रीन लगाना अनिवार्य है

फ्रेकल्स क्या होता है

कुछ लोगो की स्किन पर ब्राउन स्पॉट हो जाते हैं इसे फ्रेकल्स कहते हैं। शुरूआती लक्षण में इनका इलाज सनस्क्रीन दिन में ३ बार लगा कर किया जा सकता है, पर समस्या बढ़ने पर इसका Co 2 laser treatment करवाना पड़ता है।
ऐसा नहीं है सनस्क्रीन का इस्तेमाल आप सिर्फ खुली धूप में करें  यदि आप किचन में ज्यादा समय व्यतीत करते हैं  तो भी लगाना चाहिए।

 सनस्क्रीन में  SPF का क्या मतलब होता है

जब भी आप सनस्क्रीन खरीदने जा रही हैं तो सबसे ज्यादा जरुरी ध्यान देने योग्य बात है कि आप सही spf वाली cream  का चुनाव करें , वैसे तो औसतन 15 spf  वाली सनस्क्रीन लगाना बेहतर रहता है परन्तु गर्मी बढ़ने के साथ साथ  15 से 30 spf वाली सनस्क्रीन का चुनाव किया जा सकता है। आसान शब्दों में सनस्क्रीन का spf जितना ज्यादा होगा हमारी त्वचा का सूर्य से बचाव उतना ही अधिक होगा।
    अगर आप काफी ज्यादा समय धूप में व्यतीत करने वाली हैं तो तो आप 50 spf  वाली सनस्क्रीन का प्रयोग कर सकती हैं। वैसे आम तौर पर आप 30 spf वाली सनस्क्रीन का उपयोग कर सकती हैं।

स्किन टाइप के अनुसार ही करें सनस्क्रीन का चुनाव

यदि आप को लग रहा है की सनस्क्रीन लगाने के बाद आपकी त्वचा चिपचिपी लग रही है या काली दिखने लगी है तो हो सकता अपने अपने स्किन टाइप को ध्यान ना देकर गलत सनस्क्रीन का चुनाव किया है।
  • नार्मल स्किन के लिए cream  बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
  • अगर आपकी स्किन पर pimples,मुहासे होते हैं तो ऐसे  oil free सनस्क्रीन का प्रयोग करें।
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप gel बेस्ड सनस्क्रीन का चुनाव करें।
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप moisturizer बेस्ड सनस्क्रीन का चुनाव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *