5 Mocktail recipe in Hindi ऐसे शीतल पेय जो बदन में तरावट ले आएंगे

Spread the love
5 Mocktail recipe in Hindi ऐसे शीतल पेय जो बदन में तरावट ले आएंगे – गर्मी अपने चरम पर है ऐसे में यदि कोई शीतल पेय की बात भर कर दे तो रोम रोम खिल जाता है। ये शीतल पेय हमें ताज़गी देते हैं और साथ ही हमारे स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचते हैं। इन शीतल पेय को पीने से हमारे शरीर में पानी की आवश्यक मात्रा बानी रहती हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे पेय के बारे में। 
 
Mocktail recipe in Hindi ऐसे शीतल पेय जो बदन में तरावट ले आएंगे
Photo by Helena Lopes from Pexels

बेल का शरबत

ऐसे शीतल पेय जो बदन में तरावट ले आएंगे
बेल का शरबत
 

 

बेल का शरबत की पेट का डॉक्टर भी कहा जाता है ,क्यों की यह शरबत पेट की गर्मी को दूर करता है ,पेचिश, अतिसार, एवं रक्त विकार के लिए यह औषधि से कम नहीं, इसके अलावा यदि आप मोटापे से पीड़ित हैं तो यह शरबत आपके लिए वरदान शाबित हो सकता है। 
 
पेट का अल्सर हो,या कोई अन्य समस्या बेल का शरबत अत्यंत गुणकारी साबित होगा। इसे बनाना बहुत ही आसान है इसके साथ ही यह आपकी स्वस्थ्य एवं सौंदर्य के लिए लाभदायक है। इस स्वादिष्ट शरबत को बनाने के लिए आप इसका गूदा निकल कर मसल लें और इसमें दोगुना पानी और स्वाद अनुसार चीनी डालें अब छन्नी से छान कर सर्वे करें।         


गन्ने का रस Sugarcane Mocktail recipe in Hindi

 ऐसे शीतल पेय जो बदन में तरावट ले आएंगे
गन्ने का रस
 

विटामिन और मिनरल से भरपूर गन्ने का रास गर्मी भागने में तथा स्वाद एवं स्वस्थ्य की दृष्टि से काफी उत्तम पेय है गन्ने का रस गर्मियों में निकलने वाले पसीने से छय एनर्जी को पूरा करके आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर ठीक रखता है यह ग्लूकोज़ का अच्छा स्रोत मन जाता है।     

इसे भी पढ़ें – हमें सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए | Summer Beauty Tips

तरबूज का जूस Watermelon Mocktail recipe in Hindi 

Watermelon Mocktail recipe
Watermelon Mocktail recipe
 

गर्मी में तरबूज का जूस प्यास बुझाने के साथ साथ ताज़गी भी देता है। एंटी ऑक्सीडेंट एवं पोटेशियम तरबूज में भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज़ से बचाव होता है।  तरबूज का जूस बनाने के लिए तरबूज को मिक्सर मेपीस कर छान लीजिये और उसमे स्वाद अनुसार चीनी या नमक मिला लीजिये और तैयार है आप का तरबूज का पेय।   

इसे भी पढ़ें-कटहल बिरयानी | kathal biryani

छाछ 

गर्मियों में छाछ अमृत होती है।  वैसे तो भोजन के साथ पानी के जगह छाछ पीना लाभकारी माना  जाता है इससे पाचन क्रिया अच्छी प्रकार से होती है। तथा ये पेट को भी शीतलता प्रदान करता है। इसे बनाए के लिए दही में पानी मिला कर इसे अच्छी तरह से फैंट ले और इसमें कला नमक, जीरा पाउडर मिला लें और अगर आपके खास पुदीने की सुखी पत्तियों का चूरा हो तो फिर कहने की क्या तो देर किस बात की अभी भी बनाइये अपने लिए छाछ और करिये गर्मी दूर। 
 

आम का पना 

5 Mocktail recipe in Hindi ऐसे शीतल पेय जो बदन में तरावट ले आएंगे
 

गर्मियों में बिना आम के पने किये किसी का काम चल ही नहीं सकता, इसे कच्चे आम को पीस कर बनाया जाता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है इसे पीने से लू नहीं लगती। इसको बनाने के लिए कच्चे आम को भून कर उसका गूदा निकालकर  मैश करिये और पानी में मिला लीजिये फिर इसमें भुना जीरा, काली मिर्च, कला नमक, और चीनी मिला लीजिये और तैयार है आपका पना   
 

इसे भी पढ़ें – समुन्द्र झाग के चमत्कारी लाभ | Samudri fen uses

आशा करते हैं की आपको हमारे ये लेख Mocktail recipe in Hindi पसंद आया होगा। यदि आपके इस लेख पर कुछ सुझाव या प्रश्न है तो कमेंट में ज़रूर लिखें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *