एलोवेरा (घृतकुमारी ) के इतने फायदे | Natural herb Aloe vera for glowing skin, weight loss

Spread the love

एलोवेरा के फायदे के बारे में आप सबने तो जरूर ही सुना होगा। ज्यादातर लोग एलोवेरा के फायदे केवल चेहरे के लिए ही जानते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है।  एलोवेरा एक natural herb है जिसका उपयोग herbal remedies में हर्षा से होता आया है। ऐलोवेरा से आपकी त्वचा अच्छी होती है।  बाल घने मुलायम होते हैं तथा बालों की लम्बाई बढ़ती है। मोटापा काम होता है।  ये आपकी पूरी सेहत के लिए बड़ा ही गुणकारी है। एलोवेरा का प्रयोग केवल बाहरी त्वचा पर ही नहीं किया जाता अपितु इसका सेवन भी बड़ा लाभकारी है।
    एलोवेरा के पत्ते के अंदर जेल भरा होता है।  इस जेल में एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इस जेल में मौजूद विटामिन B 12 से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता  ( IMMUNITY ) बढ़ती है। एलोवेरा से त्वचा की खूबसूरती से ले कर बातो की लम्बाई, घावों की जल्दी भरना, कैंसर से बचाव आदि सभी प्रकार की समस्या का निवारण होता है।
 तो आइये जानते है इसका की तरह से इस्तेमाल करना है।
ghritkumari के फायदे त्वचा और बालों के लिए (Benefits of Aloe vera for Skin and Hairs )
Aloevera के फायदे त्वचा के लिए  ( Aloe vera for beautiful skin ) 
एलोवेरा तो त्वचा के लिए वरदान से काम नहीं है। गर्मियों में अक्सर सूर्य की गर्मी के कारण त्वचा पर सनबर्न हो जाता है।  ऐसे में आप सनबर्न वाली त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने में काफी रहत मिलती है। एलोवेरा से आप स्किन टैन हटा सकते हैं तथा स्ट्रेच मार्क्स को काम भी कर सकते हैं। इन सब के लिए आपको बड़ा ही आसान सा उपाए करना है। एलोवेरा के पत्ते को तोड़ कर उसके अंदर भरा जेल निकल लें और प्रभावित त्वचा पर लगाएं नियमित रूप से ऐसा करने से आपको लाभ होगा। 
 
बालों के लिए Aloe vera के अचूक फायदे ( Super Benifits of Natural herb Aloe vera for Hair )
घृतकुमारी से बाल बढ़ाने का तरीका ( Aloe vera for hair growth)
अगर आप के बालों की लम्बाई काम है, या वो तेजी से नहीं बढ़ते, तो आपको एलोवेरा का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए। इसके लिए आपको 1/2 cup एलोवेरा जेल में थोड़ा मेथी दाना तुलसी का पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर आयल मिला लें और अपने बालों पर अच्छी तरह लगाए। करीब २ घंटे तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें नियमित रूप से ऐसा करते रहने से आपके बातो की लम्बाई बढ़ने लगेगी।
   

घृतकुमारी से डैंड्रफ कैसे हटाए ( Aloe vera for Dandruff  )

 यदि आप रुसी की समस्या से परेशान हैं। तो इसके लिए भी एलोवेरा जेल एक बेहतर उपाए साबित हो सकता है इसके किये एलोवेरा की पट्टी तोड़ कर  जेल निकाल लें और अपने बालों में लगा लें। 1 घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो लें 1  हफ्ते  तक ये उपाए करते रहने से आपकी डैंड्रफ की समस्या समाप्त हो जाएगी।

गंजे सर पर भी उगेंगे बाल एलोवेरा से ( Aloe vera uses for hair growth )

आज कल की भागदौड़ वाली दिनचर्या में ज्यादातर लोग अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं  और ज्यादा काम के दबाव के कारण लोगो में तनाव बढ़ता जा रहा है। परिणाम स्वरुप बालों का झड़ना आम समस्या हो गयी है। काम उम्र के लोगों में भी गंजेपन का असर दिखाई देने लगा है। ऐसे में एलोवेरा का प्रयोग एक बेहतर उपाए हो सकता है। इससे आपकी बालो की समस्या का जल्दी ही समाधान हो सकता है।
    इसके लिए बड़ा ही आसान सा नुस्खा है आपको बस करना ये है की नियमित रूप से 2 चम्मच एलोवेरा जूस शैम्पू के साथ मिला कर नहाते वक्त बालों में इस्तेमाल करे। नियमित रूप से इसके प्रयोग करने से जल्दी ही आपको प्रभाव दिखने लगेगा। 

एलोवेरा से वजन घटने के उपाए  (Aloe vera for Weight loss )

        नेशनल सेंटर ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के एक रिसर्च के अनुसार एलोवेरा के नियमित सेवन से मोटापे को काम करने में काफी मदद मिलती है। ये हमारे शरीर में जमा हुए फैट को काफी तेज़ी से बर्न कर देता है।  और शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमने भी नहीं देता। एलोवेरा जूस डाइबिटीज़ से  ग्रसित लोगों के लिए भी बड़ा ही फायदेमंद होता है।
    यदि आप भी मोटापे से परेशान है और चाहते हैं की आपका वजन काम हो तो भी घृतकुमारी  सबसे बेहतर उपाए साबित होगा आपके लिए।
इसके लिए घृतकुमारी के जूस का सेवन सबसे लाभकारी होता है। इसके लिए आप  इसका जूस निकाल लें और सुबह शाम इसका सेवन करें।  हो सकता है शुरू शुरू में आपको इसका स्वाद न पसंद आये परन्तु दवा समझ कर आपको इसका सेवन करना है। 1 महीने बाद आप खुद ही अंतर देख सकते हैं।
 आयुर्वेद में हर औषधि या जड़ी बूटी का सिमित मात्रा में ही प्रयोग गुणकारी होता है चाहे वो कितनी ही उपयोगी क्यों न हो। और अगर किसी औषधि का सेवन निर्धारित मात्रा से ज्यादा कर लिया जाये तो उसके दुष्परिणाम भी हमें झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए किसी भी दशा में एलोवेरा का सेवन एक बार में 30 ML से ज्यादा न करें। इसे दिन में 2 बार से ज्यादा न लें।
इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव हैंए कमेंट बॉक्स में ज़रूर दें।