Jamun shots | जामुन शॉट्स

Spread the love

ड्राई स्टेट अहमदाबाद के ये शॉट्स आप को दीवाना बना सकते हैं। अहमदाबाद के मानेक चौक पर बॉटम्स अप फ्रूट शॉट ( bottoms up frt shot ) के jamun shots काफी मशहूर है। यहां के मालिक रूपेश बताते है। कि उन्होंने अहमदाबाद में सबसे पहले यह रेसिपी शुरू की। जो कि पुणे के शॉट्स से इंस्पायर होकर बनाई थी। और आज उनके बनाये जामुन शॉट्स का हर कोई दीवाना बन चुका है।

यदि आप का सवाल है कि-

अहमदाबाद और पुणे में jamun shots कैसे बनते हैं ?

अहमदाबाद और पुणे के jamun shots में क्या अंतर है? 

तो आपको बताते चलें कि अहमदाबाद के शॉट्स काफी पतले होते हैं। जबकि पुणे में यह शॉट काफी गाढ़े यानी थिक सर्व किये जाते हैं। यही सबसे बड़ा अंतर है।

सभी के बीच पॉपुलर अहमदाबाद मानेक चौक शॉट की रेसिपी आज मैं आप सभी के साथ शेयर करने वाली हूं। अगर आप इसे पुणे स्टाइल बनाना चाहते हैं तो इन्हें थोड़ा गाढ़ा रखें। और अगर अहमदाबाद स्टाइल बनाना चाहते हैं। तो पानी की मात्रा थोड़ी बढ़ा दें। 

इस सीजन में जामुन बाजार में बहुतायत में उपलब्ध है। स्वाद और सेहत के लिहाज से भी काफी गुणकारी होते हैं। आयुर्वेद में जामुन को औषधि का स्थान प्राप्त है। ।तो आज औषधीय फल यानी जामुन की एक बेहतरीन रेसिपी जामुन शॉट्स jamun shots बनाते हैं ।

नुट्रिशन फैक्ट्स इन जामुन

जामुन शॉट्स को बनाना काफी आसान है। साथ ही समय भी बहुत कम लगने वाला है। जामुन को इंडियन ब्लैकबेरी भी कहा जाता है। जामुन शॉट्स गुजरात अहमदाबाद की नहीं बल्कि पुणे की एक विशेष रेसिपी है । अहमदाबाद से भी पहले पुणे में जामुन शॉट्स मिलते थे।पर क्या फर्क पड़ता है । चलिए आप पेन पेपर उठाइये और शॉट्स बनाने के लिए सामग्री नोट कर लीजिए ।

इसे भी पढ़ें – जामुन की एक और रेसिपी जामुन स्लश आपकी पहली पसंद बन जाएगी

जामुन शॉट्स बनाने की आवश्यक सामग्री –

  • 250 ग्राम जामुन, 
  • 1कप ठंडा पानी,
  • 1/4 स्पून काला नमक 
  • 1टीस्पून नींबू का रस 
  • 7-8बर्फ के टुकड़े 
  • 2 टेबल स्पून शहद
  • 1चम्मच ग्लास में लगाने के लिए सफेद नमक।
  • और एक प्लेट 

जामुन शॉट्स बनाने की विधि (jamun shots banane ka tarika)-


जामुन को धोकर बीज निकाल लें। ब्लेंडर में जामुन को डालकर पीस लें। अब थोड़ा पानी और नींबू का रस मिलाएं और इसे दोबारा पीस लें। 
अब इसमें शहद डालें।

नोट – डायबिटीज ( मधुमेह ) के रोगी शहद छोड़कर बाकी के सारे स्टेप्स को फॉलो करें। जामुन डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। पर वह इसमें अलग से शक्कर या शहद नहीं ले सकते।B

jamun shot recipe by oddstree

 अब एक प्लेट में नमक डालें। और ग्लास के रिम पर नींबू लगा दें। अब गिलास को नमक वाली पेट में उल्टा कर दें। अब पिसे हुए जामुन की पल्प को ग्लास में उड़ेल दे। और बर्फ़ डालकर ठंडा ठंडा परोसें।

 

आवश्यक नोट – आप जामुन शॉट की रेसिपी हमारे यूट्यूब चैनल फेसबुक पेज या फिर इंस्टाग्राम टि्वटर पर भी देख सकते हैं। ऑडस्त्री oddstree.com  से जुड़े रहने के लिए फेसबुक पर लिखे करें। और लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए शेयर सब्सक्राइब कमेंट तथा फॉलो के बटन को दबाएं।

इसे भी पढ़ें-कटहल बिरयानी | kathal biryani