दो दिवसीय ऑनलाइन पेपर मैसी वर्कशॉप का समापन

Spread the love

भूपेंद्र कुमार अस्थाना


13 जुलाई 2020, कोरोना महामारी के चलते आज अपना और अपने परिवार के सुरक्षा के लिए हम सब अपने घर मे रहते हुए सारे कार्य कर रहें हैं कला, संस्कृति साहित्य के अनेको कार्यक्रम ऑनलाइन किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में भूपेंद्र कुमार अस्थाना द्वारा एक ऑनलाइन पेपर मैसी वर्कशॉप श्रृंखला की शुरुआत की गई है। अस्थाना आर्ट फोरम द्वारा ए क्रिएटिव वर्चुअल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत देश के विभिन्न प्रदेशों के कलाकारों के माध्यम से इस वर्कशॉप को आयोजित किया जा रहा है।

ऑनलाइन पेपर मैसी वर्कशॉप

यह एक श्रृंखला है। इस श्रृंखला में पहला ऑनलाइन वर्कशॉप असम के कलाकार बिनॉय पॉल के द्वारा पेपर मैसी में कलाकृतियों को बना कर उसके हर एक बारीकियों को प्रस्तुत किया। अपने कलाकृतियों को भी दिखाया और लाइव कलाकृतियों की रचना भी की तथा रचना के दौरान प्रतिभागियों ने अपने प्रश्न भी पूछे जिसके उत्तर बिनॉय पॉल ने देकर उन्हें संतुष्ट किया।

इस पेपर मैसी वर्कशॉप में इस असम,हैदराबाद, गुड़गांव, आगरा, बनारस, लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, बिहार,झांसी,आज़मगढ़ के अनुराधा राजवाह, विष्णु केशरी, रत्नप्रिया,स्वप्निल, अमृत कुणाल, खनक शुक्ला, अनस खान, शालिनी सिंह, राहुल बरूआ, तरन्नुम ,ज्योति,ऋषिका अग्रवाल, जया गौर, शालिनी साहनी, प्रियंका रिछारिया,सौम्या अस्थाना,स्वेक्षा जैन, समीक्षा जैन, डॉ रश्मि सक्सेना, लक्ष्मी रेड्डी,कोकोली, अदिति रमन, अविका कपूर, रचना आदि लोगों ने ज़ूम ऐप के जरिये शामिल हुए। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिया गया।

ऑनलाइन पेपर मैसी वर्कशॉप

इसी वर्कशॉप श्रृंखला में आगे मुम्बई अमित ढाने, गुजरात से भारवी त्रिवेदी, उत्तर प्रदेश धीरज यादव और नागपुर सुहानी जैन भी अपने कला का प्रदर्शन और ऑनलाइन वर्कशॉप डेमो अपनी स्टूडियों से सीधा प्रस्तुत करेंगे।
इस वर्कशॉप श्रृंखला के क्यूरेटर भूपेंद्र अस्थाना ने बताया कि इस माध्यम से कोरोना काल मे कलाकारों को सहायता और कला में रुचि रखने वालों को कला के नए तकनीकी को सीखने का अवसर प्राप्त होगा।

  • भूपेंद्र कुमार अस्थाना
    13 जुलाई 2020

इसे भी पढ़ें – मूर्तिशिल्प में रचना सामग्री के नए और अद्भुत प्रयोग

One thought on “दो दिवसीय ऑनलाइन पेपर मैसी वर्कशॉप का समापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *