jamun patte ke fayde | जामुन फल ही नहीं पत्तियां भी हैं स्वास्थ्यवर्धक-

Spread the love

जामुन के फायदे और नुकसान के बारे में तो आप लोगों को पता ही होगा। अगर नहीं पता तो जान लीजिए कि जामुन एक औषधीय पेड़ माना जाता है। जिसका वैज्ञानिक नाम Syzygium Cumini है। जामुन डाइबिटीज के रोगी के लिए रामबाण औषधि माना जाता है। पर आप में से शायद बहुत ही कम लोग इसकी पत्तियों के बारे में जानते होंगे।तो चलिए एक नज़र जामुन के पत्तो के फायदे jamun patte ke fayde पर डाल लें।

जामुन की पत्तियों के अनकहे फ़ायदे jamun patte ke fayde-

जामुन की पत्तियां केंसर ,डाइबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों की अचूक औषधि मानी जाती हैं।जामुन की पत्तियों का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर और दस्त , बबासीर और पेचिश में भी सफलता पूर्वक किया जाता है। जामुन को अंग्रेजी में Java Plum और Blackberry कहते हैं। जामुन खाने से भूख बढती है। जामुन को कुछ लोग जम्बुल भी कहते हैं।जामुन भोजन पचाती है, शरीर से गंदगी बाहर निकलती है। इसका खट्टापन और अम्लीय गुण रक्त-दोषों को दूर करते है। इसी लिए कहते हैं कि- जामुन फल ही नहीं पत्तियां भी हैं स्वास्थ्यवर्धक।

इसे भी पढ़ें –लौकी के लड्डू बनाने की विधि

जामुन के पत्तों की प्रयोग विधि-

  • 10-15ml जामुन के पत्ते का रस बकरी के दूध में लेने से दस्त आदि में लाभ होगा।
  • जामुन की पत्तियों को चबाने से मुँह के छाले ठीक हो जाते हैं।

जामुन रेसिपी jamun recipe hindi –

यूँ तो जामुन से काफी सारी रेसिपीज बनाई जा सकती है।जिनमें से कुछ आपको पहले भी बता चुकी हूं। और कुछ रेसिपी के लिंक मैं नीचे भी दे रही हूँ। आप इन्हे भी जरूर बनायें ये बड़ी ही स्वादिष्ट भी है और आसान भी।

Jamun shots | जामुन शॉट्स बनाने का तरीका

जामुन स्लश बनाने का आसान तरीका

आज जो रेसिपी आप के साथ शेयर करने वाली हूँ वह है जामुन के लड्डू।जी हाँ चौकिए मत जामुन के लड्डू वाकई स्वादिष्ट लगते हैं।और इन्हें बनाना भी काफी आसान है।

जामुन के लड्डू के बारे में शायद कम लोग ही जानते हो पर मैं आपको बताना चाहूंगी कि जामुन के लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाना भी काफी आसान है।

इसे भी पढ़ें –Jamun shots | जामुन शॉट्स बनाने का तरीका

जामुन के लड्डू बनाने की विधि (Jamun ke laddu banane ki vidhi)-

आवश्यक सामग्री-

1. 250 ग्राम जामुन

2. एक कप पिसी हुई चीनी

3. 2 बड़े चम्मच कंडेंस्ड मिल्क

4. एक कप नारियल का बुरादा।

5.1टीस्पून दालचीनी पाउडर

जामुन के लड्डू बनाने का तरीका (jamun ke laddu banane ka tarika) –

सबसे पहले जामुन को धो लें । अब उनके बीज निकालकर पल्प को मिक्सी में डालकर पीस लें। पिसी हुई पल्प को एक छन्नी की सहायता से छाने। हल्के हाथों से दबा कर उसका रस निकाल लें। रस को फेंकना नहीं है। इससे जामुन मुजितो या शर्बत बना सकते हैं।रस निकलने के बाद उस पल्प को अच्छी तरह से हाथों से मिक्स कर एक कटोरी में डालें।

अब इसमें कन्डेंस्ड मिल्क nestle milkmaid मिलाएं। दालचीनी पाउडर और पिसी हुई चीनी डालकर मिक्स करें । नारियल का बुरादा डालकर लड्डू के शेप में बांध लें। आपके स्वादिष्ट और हेल्दी जामुन के लड्डू बन कर तैयार हैं ।

Jamun ke laddu

है ना इन्हें बनाना बेहद आसान और instent इंस्टेंट । साथ ही यह रेसिपी काफी नई भी है जो सभी को अपनी ओर आकर्षित करेगी। दालचीनी पाउडर का टेस्ट इसमें काफी अच्छा स्वाद देता है। ये खाने में काफी लजीज हैं। उम्मीद करती हूं आप एक बार जरुर यह मिठाई बनाएंगे ।यदि कोई परेशानी हो तो कमेंट में पूछ भी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –जामुन स्लश बनाने का आसान तरीका

One thought on “jamun patte ke fayde | जामुन फल ही नहीं पत्तियां भी हैं स्वास्थ्यवर्धक-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *