अमरुद की पत्तियों के फायदे ऐसे जो आप का स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों निखार देंगे

Spread the love

अमरुद खाना किसे नहीं पसंद होता। अमरुद एक ऐसा सुपर फ़ूड है जिसमे कैल्शियम और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इस फल में एंटीबैक्टेरियल और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं। पर आज हम अमरुद के फायदे की बात नहीं कर रहे बल्कि अमरूद की पत्तियों के फायदे की बात करने वाले हैं।

यदि आपने अमरुद की पत्तियों का सही तरीके से सेवन करना सीख लिया तो जुकाम, खांसी, वायरल इन्फेक्शन और डेंगू जैसी बिमारियों से बचे रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – Amritdhara सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार /कपूरधारा/जीवन रसायन बनाने की विधि

क्या आप जानते हैं अमरुद एक ऐसा पेड़ हैं जिसकी हर चीज़ काम आती है। चाहे अमरुद का फल हो या पत्तियां या फिर पेड़ की छाल। अमरुद के पेड़ के फायदे और अमरुद के औषधीय गुण बहुत सारे हैं।

वैसे तो अमरुद खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं क्यों की यदि इसका सेवन गलत तरीकों से किया जाये तो आपको सर्दी भी हो सकती है। पर आइये जानते हैं किस तरह से हम अमरुद की पत्तियों के फायदे ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –गुड़ खाने के ये फायदे और नुकसान जानकार रह जायेंगे हैरान

अमरुद की पत्तियों का काढ़ा बनाने का आसान तरीका

अमरुद की पत्तियों का काढ़ा एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है। इसे बनाना भी काफी आसान है और अमरुद की पत्तियों के काढ़े से खांसी, जुकाम, वाइरल इन्फेक्शन और डेंगू जैसी बिमारियों से भी बचा जा सकता है।

काढ़ा बनाने के लिए 2 गिलास पानी एक पैन में डालें। अब पैन में 4-5 अमरुद की पत्तियों को धो कर डालें। इसे धीमी आंच पर तब तक उबालना है जब तक पानी आधा न हो जाये। अपनी आधा होने के बाद गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें। पीने से पहले एक बार छान लें। लीजिये तैयार है अमरुद की पत्तियों का काढ़ा।

ये भी पढ़ें- हिंगलाज के पौधे के अनोखे फायदे जो हैरान कर देंगे 

मसूड़ों और दांतों के लिए फायदेमंद है अमरुद की पत्तियों का माउथवाश

अमरुद की पत्तियों के फायदे
ओरल हेल्थ

ओरल हेल्थ के लिए बड़े ही बेमिसाल फायदे हैं अमरुद की पत्तियों के। यदि आप मसूड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इसके लिए एक अमरुद की पत्तियों बेहतरीन का घरेलु नुस्खा है मसूड़ों के दर्द के लिए। सबसे पहले अमरुद की पत्तियों को पीस कर इसमें सेंधा नमक मिलाएं। अब इसमें 2 लौंग डालें । इसे एक पैन में डाल कर इसमें पानी डालें और इसे तब तक उबालें जब तक ये आधा न हो जाये।

अमरुद की पत्तियों से बनाये हुए इस माउथवाश से आप गरारा करें। ये आपकी मसूड़ों में दर्द की समस्या से तुरंत निजात दिला देगा। अमरुद की पत्तियों का माउथवाश आपके मुँह की दुर्गन्ध भी दूर कर देगा।

मुँह के छाले के लिए अमरुद की पत्तियों के फायदे

यदि आपको मुँह में छाले हो गये हैं तो अमरुद की पत्तियां आपके काफी काम आ सकती हैं। अमरुद की 3-4 ताज़ा पत्तियों को तोड़ कर चबाएं दिन में 2-3 बार ऐसा करने से मुँह के छालों की समस्या दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें –गोंद के लड्डू ताकत से भरपूर सुस्ती रक्खे दूर

पेट के लिए अमरुद के पेड़ के फायदे

अमरुद एक ऐसा सुपर फ़ूड है जिसका आयुर्वेद में काफी नाम है पर केवल अमरुद ही नहीं अमरुद की पत्तीयाँ, अमरुद के पेड़ की छाल के फायदे कई सारे हैं।

डायरिया में अमरुद की छाल बड़ी ही लाभकारी है। इसके लिए अमरुद के पत्ते और अमरुद के पेड़ की छाल एक पैन में डालें इसमें 1 चुटकी सोंठ मिलाये और इसे अच्छे से उबाल कर इसका काढ़ा बना लें। इस काढ़े से सभी पेट और लीवर सम्बन्धी बिमारियों में आराम मिलता है। डाइजेशन की समस्या में भी अमरुद का काढ़ा बहुत फायेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें – रोटी Roti के बारे में संपूर्ण ऐतिहासिक जानकारी

अमरुद के पत्तों की चाय के फायदे

स्वास्थ के लिए तो अमरुद की पत्तियों के फायदे कई सारे हैं साथ ही सौंदर्य के लिए भी अमरुद की पत्तिया काफी उपयोगी हैं। त्वचा और बालों को सुन्दर और स्वस्थ बनाने के लिए अमरुद की पत्तियों की चाय या रस बड़ा ही फायदेमंद होता है।

अमरुद के पत्तों के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। अमरुद की पत्तो की चाय ब्लड में कोलेस्ट्रॉल, ब्लड में लिपिड की मात्रा नियंत्रित रहती है।

जाने क्या हैं अमरुद के पत्तों के लाभ

अमरुद के पत्तों के सेवन से वजन को घटाने में सहायता मिलती है। ये कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम करते हैं। अमरुद के पत्ते डायरिया या पेचिश की समस्या में भी लाभ पहुंचाते हैं।

डायरिया में रामबाण औषधि अमरुद के पत्ते

इसके लिए 50 ग्राम अमरुद के पत्ते एक पैन में डालें और 1 मुट्ठी चावल के आंटे और पानी मिला कर उबाल लें। ये औषधि दिन में दो बार पियें।

इसे भी पढ़ें –गुड़ खाने के ये फायदे और नुकसान जानकार रह जायेंगे हैरान

अमरूद के पत्ते के घरेलू नुस्खे

यदि पेचिश की समस्या हो तो अमरुद की पत्तियां और अमरुद की जड़ों को सामान मात्रा में ले कर अच्छी तरह उबाल लें। इस पानी को छान कर सुबह शाम पियें लाभ होगा। अमरुद के पत्ते पाचन एन्जाइम्स को बढ़ा देते हैं इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है।

अमरुद के पत्ते की चाय

जापान में अमरुद के पत्तों से बनी चाय पर एक शोध हुआ था जिसके अनुसार अमरुद के पत्तों से बनी चाय में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो मधुमेह रोगियों में शर्करा का स्तर कम करती हैं। जिससे शुगर नियंत्रित रहता है।

अमरुद के पत्तों से बनी चाय के सेवन ब्लड में कोलेस्ट्रॉल और लिपिड का स्तर कम होता है। जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

इसे भी पढ़ें- पपीता खाने के ऐसे फायदे और नुकसान जो आप पक्का नहीं जानते होंगे।

2 thoughts on “अमरुद की पत्तियों के फायदे ऐसे जो आप का स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों निखार देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *