इंफ्यूज्ड वॉटर क्या है, फायदे और बनाने का तरीका | पियें ऐसा पानी जो निरोगी बना दे | Infused water benefits in hindi

Spread the love

क्या है इंफ्यूज्ड वॉटर, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका।

पानी पीना हमारे स्वस्थ रहने के लिए कितना ज़रूरी है, ये तो आप जानते ही होंगे। पर पियें ऐसा पानी जो निरोगी बना दे। क्या ऐसा भी पानी हो सकता है जिसे पीने भर मात्र से रोग दूर हो जाएँ और त्वचा सुन्दर बने।

ठण्ड के मौसम में हम पानी पीना कम कर देते हैं परन्तु गर्मियों में हमें प्यास ज्यादा लगती है। पर ऐसा नहीं करना चाहिए ठण्ड में भी जितना हो सके पानी पीना चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार हमने रोज़ाना 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पर गर्मियों में यदि आप धूप में ज्यादा रहते हैं या परिश्रम वाले काम करते हैं तो आपको पानी की मात्रा और बढ़ा देनी चाहिये।

खाने पीने की चीज़ों में वैसे तो पानी काफी मात्रा में होता है परन्तु फिर भी हम सादे पानी के फायदे इस तरह खाने पीने वाली चीज़ों के अंदर विद्यमान पानी से नहीं कर सकते।
इसे भी पढ़ें –आयुर्वेदिक मसाला चाय बनाने की आसान विधि | Ayurvedic organic masala chai

गर्म पानी पीने से होता है वजन कम

वजन कम करने के लिए जिम में व्यायाम करने या डायटिंग करने की जगह सिर्फ सदा गर्म पानी पीना ज्यादा लाभदायक है। अक्सर साइनस के रोगियों को नाक बंद और सिरदर्द की समस्या होने लगती है। क्या आप जानते हैं यदि आप सुबह एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो साइनस के लक्षणों में काफी कमी आ जाती है।

कब्ज और अपच की समस्याओं से रोज़ाना परेशान रहने वाले लोगों के लिए गर्म पानी अमृत समान हैं। रोजाना गर्म पानी पीने से आँतों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है और पाचन तंत्र और अच्छे से कार्य करने लगता है।

इंफ्यूज्ड वॉटर पीने के फायदे Infused water benefits in hindi

  • इनका स्वाद बड़ा अच्छा होता है।
  • ये पानी आपके पाचन में सुधार करते हैं।
  • इन्फ्लेमेशन कम करते हैं।
  • शरीर को ठंडा रखते हैं।
  • हमारी बॉडी डेटॉक्स करते हैं।
  • हमें हाइड्रेट रखते हैं।

इसे भी पड़ें –समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ | Samudri fen uses

पानी में क्या मिला कर पियें Infused water recipes in Hindi

वैसे तो सदा पानी पीना काफी अच्छा रहता है पर काफी लोगों को सादे पानी का स्वाद अच्छा नहीं लगता। काफी लोग इस लिए भी पानी नहीं ज्यादा पीते की पानी में कोई स्वाद नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको इंफ्यूज्ड वॉटर infused water benefits in hindi या डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे के बारे में बताएँगे।

इंफ्यूज्ड वॉटर क्या है, फायदे और बनाने का तरीका | पियें ऐसा पानी जो निरोगी बना दे
Photo by Artem Beliaikin from Pexels

डिटॉक्स वाटर या इंफ्यूज्ड वॉटर infused water में जीरा वाटर, अजवाइन का पानी और निम्बू शहद का पानी काफी पहले से चले आ रहे हैं। इनके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप इंफ्यूज्ड वॉटर infused water बना सकते हैं। इन नए तरीकों में हम आपको यहाँ कुछ खास विकल्प बताएँगे जो की स्वाद में काफी अच्छे होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी काफी उपयोगी होंगे।

इसे भी पढ़ें –कहीं आप या आपके आसपास कोई डिप्रेशन का शिकार तो नहीं ? जानें इससे बचने का तरीका 

हर्बल चाय कई स्वाद में बनायें Herbal tea benefits in hindi

चाय तो आप रोज़ ही पीते होंगे पर कभी हर्बल चाय भी पी कर देखिये। ये आपको बहुत पसंद आएगी क्यों की ये रोज़ वाली चाही के तरह बोरिंग नहीं होती है।विभिन्न स्वाद में आप इसे बना सकते हैं। इसमें कोई भी कैलोरी नहीं होती। हर्बल चाय में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है।

फलों वाले आइस क्यूब का करें प्रयोग Fruit ice cubes for water in hindi

एक गिलास सदा पानी लें इसमें नारंगी, निम्बू, कीवी, आड़ू, खुबानी या आलूबुखारा इत्यादि के फ्रीज़र में जमे हुए टुकड़ों को बर्फ की जगह पर डालें ये आपको और भी ज्यादा तरोताज़ा रखेगा। जमे हुए फल गिलास के पानी में तैरते हुए काफी आकर्षक लगते हैं। पानी में फल का स्वाद आने से ये काफी टेस्टी भी लगते हैं।

इसे भी पढ़ें – मदार (आक ) के पौधे के आयुर्वेदिक फायदे 

जड़ीबूटी वाला इंफ्यूज्ड/डिटॉक्स वाटर का करें प्रयोग Detox water with herbs in hindi

आप पीने वाले पानी में अपने पसंद की जड़ीबूटियों या फलों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे पुदीना, तुलसी के पत्ते, रोज़मेरी, तेज़पत्ता, अजवाइन,लेवेंडर या तारगॉन। अधिकांश जड़ीबूटियां पानी में डालने पर ये अपना फ्लेवर पानी में छोड़ देतीं हैं और पानी का स्वाद बड़ा ही तरोताज़ा करने वाला हो जाता है।

कैसे बनायें इंफ्यूज्ड वॉटर/डिटॉक्स वाटर Infused /Detox water recipe in hindi

डिटॉक्स वाटर बनाना चाय बनाने से भी ज्यादा आसान है। अलग-अलग मसालों से हम कई तरह के डेटॉक्स वाटर बना सकते हैं। जैसे रोज़मैरी की टहनी को एक जार में डालें। तरबूज़ के टुकड़े डालें। इस जार में ढेर सारे Ice cubes डालें और इसमें ऊपर तक पानी भर दें। लीजिये तैयार है आपका इंफ्यूज्ड वॉटर infused water.

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन बड़ा ही लाभदायक होता है। आज हम एक और डेटॉक्स वाटर बना रहे हैं जो तन-बदन को तरोताज़ा कर देगा। एक जग में खीरे के टुकड़े, पुदीना, थोड़ी कडरक कदूकस कर के और थोड़ी सी दालचीनी और कला नमक डालें। लीजिये तैयार है एक और पेय।

इसे भी पढ़ें – क्यों है चौलाई खाना इतना ज़रूरी ? चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग।

नीम्बू और नारंगी का स्वाद भी मोहक होता है। एक जार में निम्बू और नारंग या संतरे के टुकड़े डालें साथ ही पुदीना, हरी धनिया सौंफ और इलाइची को पानी में डालें। और भी बहुत सरे तरीके हो सकते हैं जिनसे पानी का स्वाद भी अच्छा हो जायेगा और ये फायदा भी करेंगे।

संतरे के रस से बनायें इंफ्यूज्ड वॉटर Orange Detox water recipe in hindi

१ कप पानी लें इसमें २ बड़े चम्मच तजा संतरे का रास मिलाएं और एक चुटकी नमक मिलाएं।ये भी सादे पानी को इंफ्यूज्ड वॉटर infused water में तब्दील कर देगा।

नींबू या अंगूर का रस का इंफ्यूज्ड वॉटर Lemon Detox water recipe in hindi

एक कप अंगूर का रस, 1/2 कप लेमोनेड और 2 गिलास ठंडा पानी मिला कर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

लाल मिर्च का पानी chili water recipe in hindi

ये शायद आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे पर लाल मिर्च का पानी वजन घटने में बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए एक जार में पानी भर कर इसमें लाल मिर्च, निम्बू का रस, थोड़ा सा समुद्री नमक, और थोड़े मीठे स्वाद के लिए इसमें थोड़ा मेपल सिरप मिलाए | इसका चटपटा स्वाद बड़ा ही लाजवाब लगता है।

इसे भी पढ़ें –गुड़ खाने के ये फायदे और नुकसान जानकार रह जायेंगे हैरान

कोकोनट इंफ्यूज्ड वॉटर Coconut infused water in Hindi

इस इंफ्यूज्ड वॉटर infused water का स्वाद बड़ा ही बेहतरीन होता है। इसमें पानी में अनानास के टुकड़े कुछ नारियल के टुकड़े, निम्बू के स्लाइस डालें। यकीन मानिये इसका स्वाद बड़ा ही अलग होता है।

यदि एक बार आपने इस तरह अलग-अलग पानी बना कर पीना शुरू कर दिया तो आप इनके दीवाने हो जायेंगे और इस तरह आप ज्यादा पानी पीने लगेंगे। सोचिये ये पानी पीने से कितने सारे पोषक तत्व आपको मिलने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें – दालों के विभिन्न प्रकार और लाभ आपको ज़रूर पता होने चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *