होममेड शैंपू कंडीशनर घर पर कैसे बनायें homemade shampoo in Hindi

Spread the love

होममेड शैंपू कंडीशनर घर पर कैसे बनायें homemade shampoo in Hindi – सौंदर्य उपचार में रुचि और समय है, तो घर में बनाएं शैंपू और कंडीशनर घर में बना शैम्पू आपके बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके कोई भी हानिकारक साइड इफ़ेक्ट नहीं होते।

इसे भी पढ़ें –घर पर फेस पाउडर कैसे बनायें

घर पर शैम्पू बनाने की विधि Homemade shampoo in Hindi

हिबिसकस शैंपू : गुड़हल की ताजी पत्तियों और भीगे हुए मेथीदाने को ग्राइंडर में पीस कर बालों में लगाएं। बीस मिनट के बाद बालों को धो लें। शैंपू करने की जरूरत नहीं होगी। बाल बहुत रूखे हैं, तो 1/4 छोटा चम्मच शहद मिला कर लगाएं।

मेथी शैंपू : मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोएं। सुबह ग्राइंडर में पीसें और सूखे बालों पर लगाएं। पंद्रह मिनट के बाद बालों को धो लें। शैंपू ना लगाएं। यह कंडीशनर और शैंपू दोनों काम करता है।

होममेड शैंपू कंडीशनर घर पर कैसे बनायें homemade shampoo in Hindi
homemade shampoo

एग शैंपू : 2 अंडों के सफेदी को फेंटें, इसमें असेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें डालें और बालों में लगाएं। पंद्रह मिनट के बाद बालों में थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर अपनी उंगलियों के पोरों से मालिश करते हुए धो लें।

इसे भी पढ़ें –बेदाग़ और निखरी त्वचा के लिए करें बस ये आसान सा उपाए

नट शैंपू : रीठे के बीज और आंवले को रातभर लोहे की कड़ाही में भिगोएं। सुबह उसी पानी में आंवले और रीठे को मैश करें। छान कर इस पानी से बालों को धोएं।

प्रोटीन शैंपू : मसूर की दाल को रातभर भिगो कर सुबह पेस्ट बनाएं और दही में फेंट कर बालों में लगाएं। बीस मिनट के बाद बिना शैंपू लगाए धो लें।

शिकाकाई शैंपू : शिकाकाई को रातभर पानी में भिगोएं। सुबह इससे बाल धोएं।

हेअर क्लींजर : अंडा, विनेगर, संतरे का रस मिला कर फेंट कर लगाएं।

इसे भी पढ़ें- लैक्टो कैलामाइन लोशन घर पर बनाने की विधि

घर पर स्पेशल कंडीशनर बनाने की विधि How to make conditioner in Hindi

हनी कंडीशनर : 1 कप शहद, 2 छोटे चम्मच ऑलिव ऑइल दोनों को मिला कर बालों में 30 मिनट तक लगा कर रखें। फिर हर्बल शैंपू से धो लें।

एग वाइट कंडीशनर : 2 अंडों का सफेद हिस्सा, 1 कप दही और 1 कप मेयोनीज सभी को मिला कर बालों में लगाएं। यह खासतौर पर दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए उत्तम है।

कोकोनट कंडीशनर : 1 कप पानी, 1 बड़ा चम्मच कोकोनट ऑइल, एक अंडे का पीला भाग सभी को मिला कर बालों में लगाएं और 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

स्पेशल कंडीशनर
स्पेशल कंडीशनर

मेंहदी कंडीशनर : यदि आपके स्कैल्प की त्वचा रूखी है, तो मेंहदी में आप दही, थोड़ा सा संतरे का रस या संतरे का पाउडर और 1 बड़ा चम्मच वेजिटेबल ऑइल डाल कर लगाएं।

इसे भी पढ़ें – घने बालों की चाहत है तो आपको इसके लिए कुछ प्रयास भी करने होंगे

बियर कंडीशनर : शैंपू करने के बाद 1 अंडे की जर्दी को थोड़ी सी बियर के साथ फेंटें व बालों पर लगा कर धोएं।

विनेगर कंडीशनर : बराबर मात्रा में पानी और विनेगर मिलाएं। शैंपू से धुले बालों पर इसे लगाएं। उसके बाद पानी से धो लें। बहुत देर तक इसे बालों में ना लगाए रखें।

विटामिन कंडीशनर : नारियल का दूध, बादाम का पेस्ट व विटामिन ई ऑइल की कुछ बूंदें फेंट कर बालों पर लगाएं। कुछ देर बाद बालों को धो लें। इससे रूखे बालों में चमक लौट आएगी।  

इसे भी पढ़ें – होगा जादू बस ऐसे करें समर स्किन केयर रुटीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *