24 टिप्स ऐसे सजाएं अपना Bedroom|indian bedroom decor tips and ideas

Spread the love

Indian bedroom decor tips and ideas – अपने बेडरूम को सुंदर बनाने के लिए अब तक आपने ना जाने कितने उपाय आजमाए हों, लेकिन यकीनन ये उपाय आपकी लिस्ट में अभी तक शामिल नहीं हुए होंगे। बेडरूम कैसे डेकोरेट करें जानिए oddstree के इस लेख द्वारा।

क्यूट कलर्स

indian bedroom decor tips and ideas
  1. बेडरूम को रेड कलर से पेंट कराना चाहते हैं, तो सीलिंग, फ्लावर वास, फोटो फ्रेम ऑफ वाइट कलर के रखें। इससे कमरे का डार्क मूड लाइट हो जाएगा।
  2. रेड कलर को चॉकलेट ब्राउन के साथ मिला कर अपने स्टाइलिश बेडरूम को बेहतरीन इफेक्ट दिया जा सकता है।
  3. रेड, मजेंटा, निऑन ग्रीन कलर की सेरेमिक नॉब्स को कबर्ड, वॉर्डरोब, ड्रॉअर्स में लगा कर यंग कपल्स अपने बेडरूम को ट्रेंडी बना सकते हैं।
  4. चारों ओर रेड-रेड ही नजर आने लगा है, तो रूम को प्लेन एथनिक स्टाइल के फर्नीचर के साथ सजाएं।
  5. ग्रीन कलर के शौकीन लोगों को चाहिए कि वे मिक्सिग पैटर्न जैसे क्रिस कॉस, स्ट्राइप, जिओमेट्रिकल शेप यानी तिकोनी, गोल, चौकोर, आड़ी-तिरछी आकृतियों का सहारा लें।
  6. ग्रीन के साथ सनी येलो कलर कॉम्बिनेशन के पिलो, बेड लिनेन भी कमरे को आकर्षक और तरोताजगी से भर देंगे।
  7. कलर ब्लॉकिंग (एक साथ दो कलर का प्रयोग करने की तकनीक) के कैंडल्स से कमरे को सजाएं। जहां इन्हें रखेंगे, वह जगह जगमगा उठेगी।

इसे भी पढ़ें – क्या आप जानते हैं घर में धूप जलाने के फायदे, अगर जान गए तो रोज़ जलाएंगे

मेकओवर टच Indian bedroom decor tips and ideas

  1. बेडरूम के हेवी कर्टन्स के लिए टाईबैक स्टाइल का प्रयोग करें। उसकी सुंदरता कई गुना बढ़ जाएगी।
  2. बेडरूम काफी बड़ा है, तो एक साथ 2-3 रग्स का प्रयोग करें। अगर बेडरूम में जगह उपलब्ध हो, तो हर रग्स के साथ कुछ फर्नीचर रखें।
  3. इंटीरियर को कूल टच देना चाहती हैं, तो कमरे को जेन की चीजों से सजाएं। जापानी भाषा में जेन शब्द का अर्थ होता है मेडिटेशन यानी ध्यान।
  4. कमरे को ठंडा और सुकूनभरा बनाए रखने के लिए सी साइड बीच का लुक क्रिएट करें। इस लुक के लिए फर्निशिंग और एक्सेसरीज में ब्लू, सी ग्रीन, नेवी ब्लू और वाइट जैसी कलर टोन का प्रयोग करें।
  5. बेड या टीवी के पीछे वाली वाल पर कुछ अच्छा वाल प्रिंट भी यूज़ कर सकते हैं। आज कल 3D वाल ग्राफ़िक प्रिंट भी काफी प्रचलित है। इससे पूरे रूम का इंटीरियर ही चेंज हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें – 32 Best kitchen tips in hindi किचन की किच-किच से बचाने वाले किचेन टिप्स

ऑल इंडियन स्टाइल Indian bedroom decor tips and ideas

24 टिप्स ऐसे सजाएं अपना Bedroom|indian bedroom decor tips and ideas
Indian bedroom decor tips
  1. ब्लू कलर से कमरे को रंगवाना चाहते हैं, तो इसके लिए ब्लू का बेहद लाइट शेड इस्तेमाल करें। वैसे नीला रंग बाथरूम के लिए बेहतर रहेगा।
  2. ब्लू का नेवी शेड कमरे को और भी डार्क बनाएगा। अगर इस कलर से ज्यादा लगाव है और आप अपने घर में इसे देखना चाहते हैं, तो वाइट और नेवी ब्लू मिक्स प्रिंटेड कुशन्स को ड्रॉइंगरूम में और ऐसी प्लेट्स को क्रॉकरी शेल्फ में जगह दें।
  3. गरमी के मौसम में कमरे को कूल इफेक्ट देने के लिए गार्डन थीम चुन सकते हैं। इसके लिए रंगबिरंगे फूल, हरी पत्तियों और फव्वारों से जुड़ी सीनरीज, कर्टन्स, बेड लिनेन से कमरे से सजाएं इंटीरिअर डिजाइनर से भी राय ली जा सकती है।
  4. जिओमेट्रिकल प्रिंट के पिलो कवर पहले से हैं, तो इस बार मॉडर्न ग्राफिक के पिलो कवर से उसे बदलें। पूरे कमरे का लुक ही बदल जाएगा।
  5. कमरे के अंधेरे कोने को रोशन करने के लिए कुछ हैंगिंग लाइट्स लगाएं। साथ ही वहां पर सेरेमिक पॉट रखें। गहरे रंग के पॉट्स पर रोशनी पड़ते ही वह जगह चमक उठेगी।
  6. कभी-कभी फ्यूजन स्टाइल को भी ट्राई करें। इसके लिए ऐसे डेकोरेटिव पीसेज से घर को सजाएं, जिनमें एक साथ 2 या 2 से अधिक तरह की चीजों जैसे मेटल, ग्लास, स्टोन, वुड, लेदर का टच हो।

ये भी पढ़ें -छोटी-छोटी मगर काम की बातें

खुशबू ही खुशबू

24 टिप्स ऐसे सजाएं अपना Bedroom|indian bedroom decor tips and ideas
lavender diffuser
  1. लैवेंडर रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल तब करें, जब थकावट महसूस हो रही हो। तनाव से राहत दिलाएगा।
  2. सुबह जैसी ताजगी महसूस करना चाहते हैं, तो चमेली की खुशबूवाले रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करें।
  3. एक्वा फ्रेगरेंस घर में है, तो गरमियों में इस्तेमाल करें। महसूस होगा कि आपका कमरा सागर किनारे है।
  4. ऑफिस से लौटने के बाद थकावट महसूस हो रही है, तो एनर्जी की फीलिंग पाने के लिए घर में लेमनयुक्त फ्रेगरेंस का इस्तेमाल करें।
  5. रात को रोमांटिक बनाना चाहते हैं, तो गुलाब की खुशबू का इस्तेमाल बेडरूम में जरूर करें।
  6. सुगंधित मोमबत्तियों से घर को खुशबूदार बनाना चाहती हैं, तो वनिला और दालचीनी जैसे स्पाइसी खुशबूवाली कैंडल्स को प्रयोग में लाएं।
  7. बेडरूम की बालकनी को महकता हुआ बनाने के लिए वहां मल्टी लेअर्ड प्लांट स्टैंड लगाएं। इसमें लगे फूलों की खुशबू पूरे घर में फैल जाएगी।

गर्मी में भी आपको कूल कर देंगे ये 4 पेय | गर्मी दूर करने का देसी मॉकटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *