6 Best makeup tips in Hindi घर पर मेकअप करने का आसान तरीका

Spread the love

6 Best makeup tips in Hindi घर पर मेकअप कैसे करें आसान टिप्स – मेकअप ऐसा हो कि देखनेवाले की नजर ठहर जाए। जानें, मेकअप करते समय किस कलर पर फोकस करें और किस पर नहीं। तो आइये जाने मेकअप करने का तरीका

रोल ऑन फाउंडेशन roll on foundation makeup

केक, पाउडर और लिक्विड फाउंडेशन। इसमें से किसी भी तरह का फाउंडेशन आजमा सकती हैं। रोल ऑन फाउंडेशन काफी हैंडी होता है, इसे पर्स में रखा जा सकता है। फाउंडेशन के दूसरे पैक में पता नहीं चलता कि कितनी मात्रा में फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जाए।

रोल ऑन फाउंडेशन की शीशी से उतनी ही मात्रा में फाउंडेशन निकलेगा, जितनी आपकी त्वचा को जरूरत है।

इसे भी पढ़ें-सनस्क्रीन और SPF से जुड़े हर सवाल का जवाब | best spf in sunscreen

रोल ऑन फाउंडेशन के फायदे roll on foundation ke fayde in hindi

कहीं अचानक जाने का प्रोग्राम बन जाए, तो यह मैजिक रोल ऑन फाउंडेशन काम आएगा। इसके इस्तेमाल से मिनटों में चेहरे की त्वचा मुलायम और एकसार दिखने लगती है। पिंपल्स को मेकअप से दूर नहीं किया जा सकता है। लेकिन मेकअप से उसके दाग छिपाए जा सकते हैं। ऑइल फ्री पाउडर, ऑइल फ्री बेस और सही स्किन टोन के कंसीलर का इस्तेमाल करें।

हमेशा याद रखें कि फेस पर मेकअप तभी अच्छा लगेगा जब इसे प्रेस पाउडर से सेट करेंगी। इससे एक्स्ट्रा ऑइल फेस पर नहीं दिखायी देगा।

मिनरल मेकअप mineral makeup tips in Hindi

6 Best makeup tips in Hindi घर पर मेकअप करने का आसान तरीका
foundation

एसपीएफ और मिनरल मेकअप स्किन फ्रेंडली होते हैं। ये काफी लाइट होते हैं और स्किन को हेल्दी रखते हैं। ये स्ट्रॉन्ग कलर के नहीं होते इसीलिए नाइट पार्टी या हेवी मेकअप में इनका इस्तेमाल नहीं होता। इसीलिए ज्यादातर कॉस्मेटिक कंपनियां फाउंडेशन और लिपस्टिक मिनरल मेकअप के लिए ही बनाती हैं। उमसभरी गरमियों में एसपीएफ मेकअप का उपयोग करना सही है, इससे फ्रेशनेस महसूस होती है।

इसे भी पढ़ें –घर पर फेस पाउडर कैसे बनायें

ब्लेमिश करेक्टर Blemish Corrector

नवयुवतियां अकसर धूप से पड़ी झांइयों और मुंहासों के दाग से परेशान रहती हैं। लाइट मेकअप के बाद भी ये दाग और झाइयां दिखायी देती हैं। इन्हें छुपाने के लिए वे ब्लेमिश करेक्टर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सबसे पहले चेहरा साफ करें। फिर एस्ट्रिजेंट लोशन लगाएं। गरमियों में चेहरे पर ऑइल फ्री मॉइश्चराइजर लगाएं। झाइयों पर ब्लेमिश करेक्टर लगाएं और अंत में एसपीएफ युक्त फेस पाउडर लगाएं।

मेकअप ट्रेंड्स makeup trends & tips 2021in Hindi

डेनिम आउटफिट के साथ ब्लू कलर के मैटेलिक कलर का इस्तेमाल आपको ज्यादा स्टाइलिश लुक दे सकता है। पीच, रेड और बेरीज के तरह- तरह के शेड्स और सुबह ब्राउन, मोव, पिंक के शेड्स खूब फबेंगे। बेरीज, रेड, अरिंज, पिंक और हाई ग्लॉस नेल पेंट आजकल चलन में हैं। इस मौसम में आप इन्हें आजमा सकती हैं।

पर्पल और कोबाल्ट कलर आंखों को बड़ा दिखा सकते हैं। मॉस ग्रीन कलर के आई शैडो से डार्क ब्राउन कलर की आंखें बड़ी दिखती हैं। आई शैडो हमेशा कम ही इस्तेमाल करें। अगर ऐसा नहीं करेंगी, तो काफी भड़कीला आई मेकअप दिखेगा।

इसे भी पढ़ें – घने बालों की चाहत है तो आपको इसके लिए कुछ प्रयास भी करने होंगे

अगर आप आई शैडो काफी गहरे रंग का इस्तेमाल करती हैं, तो फाउंडेशन की फिनिशिंग टच नेचुरल रखें और गालों पर ब्लश ऑन का प्रयोग ना करें। डे मेकअप में लिक्विड लेंथ लिफ्ट मस्कारे का इस्तेमाल करें। आईलैशेज बड़ी दिखाने के लिए लैश एक्सटेंशन मस्कारा लगाएं। इसे भी सुबह लगा सकती हैं। वोल्यूम मस्कारा रात को ना लगाएं।

चेहरे पर क्रीम लगाते समय यह अकसर आंखों पर भी लग जाती है। जब भी आप आई लाइनर लगाती हैं, तो स्किन के ऑइली हो जाने के कारण आई लाइनर निकल जाता है। इसलिए जब भी क्रीम लगाएं एक बार फेस पाउडर का टचअप कर लें। उसके बाद आई लाइनर लगाएं।

ये भी पढ़ें -छोटी-छोटी मगर काम की बातें

वॉटरप्रूफ की जगह लॉन्ग लास्टिंग मस्कारा लगाएं। इसके अलावा काजल का एक कोट लगाने बाद उसके ऊपर आई लाइनर का कोट लगाएं, तो यह काफी देर तक टिकेगा। वैसे किसी भी तरह के मेकअप को अगर हर 5 घंटे में एक बार टचअप करें, तो चेहरे पर लंबे समय तक रौनक बनी रहेगी।

ग्लॉसी मेकअप और मैट मेकअप कब करना चाहिए makeup tips in Hindi

6 Best makeup tips in Hindi घर पर मेकअप करने का आसान तरीका
makeup tips in Hindi

ग्लॉसी मेकअप दिन में और मैट फिनिशिंग मेकअप रात को लगाना सही है। गरमियों में आपका गहरे रंग की लिपस्टिक लगाने का मन नहीं है या आपने न्यूड रंग का मेकअप किया है, तो गुलाबी या गोल्डन ब्राउन रंग का रोल ऑन लिपग्लॉस होंठों पर लगाएं और फ्रेश फील करें।

लिपग्लॉस को होंठों पर ज्यादा देर तक टिकाना चाहती हैं, तो चेहरे पर सनस्क्रीनयुक्त रोल ऑन फाउंडेशन लगाएं।

इसे भी पढ़ें – 32 Best kitchen tips in hindi किचन की किच-किच से बचाने वाले किचेन टिप्स

लूज फेज पाउडर का लाइट टच दें। होंठों पर भी ऐसा करें। अब अंत में आंखों में काजल का गहरा कोट और होंठों पर रंगीन रोल ऑन लिपग्लॉस के 1 या 2 कोट लगाएं।

मेकअप का कोई एक नियम नहीं होता। इसमें आप तरह-तरह के प्रयोग कर सकती हैं।

ग्लॉसी मेकअप हमेशा लाइट कलर का खरीदें और मैट फिनिशिंग के मेकअप हमेशा डार्क कलर में खरीदें। मेकअप करने का ये तरीका हमेशा से ही काफी कारगर रहा है।

इसे भी पढ़ें- लैक्टो कैलामाइन लोशन घर पर बनाने की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *