गर्मियों में भी रहेंगे कूल, पहनें ऐसे कपड़े Right clothes wear in summer in Hindi

Spread the love

गर्मियों में भी रहेंगे सुपर कूल, पहनें इस तरह के कपड़े Right clothes to wear in summer in Hindi – गर्मी के मौसम में आंख मूंदकर ट्रेंड को अपनाने से बात नहीं बनेगी। अपने कपड़े चुनते वक्त आपको मौसम का भी पूरा ध्यान रखना होगा। गर्मी के मौसम का कैसा हो फैशन, बता रही हैं oddstree

चिलचिलाती गर्मी में पसीने की वजह से सनबर्न के साथ-साथ त्वचा पर घमौरियां हो जाती हैं। जिसकी वजह से बेचैनी होती हैं। गर्मी से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि इस मौसम में आप अपने आहार के साथ-साथ पहनावे का भी खासतौर पर ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें – घने बालों की चाहत है तो आपको इसके लिए कुछ प्रयास भी करने होंगे

गर्मी के मौसम में पहनें सूती कपड़े Cotton clothes to wear in summer in Hindi

गर्मियों में भी रहेंगे कूल, पहनें ऐसे कपड़े Right clothes wear in summer in Hindi
Cotton clothes

गर्मी के मौसम में अपने लिए कपड़े चुनते वक्त इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि आपके वॉर्डरोब में जो भी परिधान हों, फिर चाहे वो वेस्टर्न हों या फिर पारंपरिक, वो सूती या लिनन जैसे नेचुरल फैब्रिक के हों। इसका कारण यह है कि गर्मियों के लिए ये फैब्रिक सबसे अच्छे होते हैं।

इस मौसम में शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है। पसीना अगर सुख नहीं पाता है तो त्वचा पर संक्रमण होने का खतरा रहता है। सूती परिधान न केवल गर्मी से निजात दिलाने वाले होते हैं बल्कि ये पसीना भी सोखते हैं, जिससे त्वचा पर संक्रमण होने की आशंका न के बराबर रहती है।

सिंथेटिक कपड़ों को गर्मी के मौसम में अपने वार्डरोब में शामिल करने से परहेज करें।

इसे भी पढ़ें –हमें सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए | Summer Beauty Tips

गर्मियों के कपड़े हों हल्के रंगों के wear light clothes in summer in Hindi

गर्मी के मौसम में आप जितने ज्यादा हल्के रंग के कपड़े पहनेंगी, गर्मी से उतना ही ज्यादा बची रहेंगी। गर्मियों के लिए हमेशा हल्के रंगों मसलन सफेद, गुलाबी, पीला, आसमानी आदि रंग के परिधानों को प्राथमिकता दें।

नारंगी, काला, गहरा नीला, लाल आदि रंगों के परिधान को गर्मियों में पहनने से परहेज करें। हल्के रंग सूरज की तेज किरणों को वातावरण में वापस भेज देते हैं, जिसकी वजह से हल्के रंग के कपड़े पहनने से गर्मी कम लगती है।

जबकि ज्यादा गहरे रंग के परिधान सूर्य की तेज किरणों को अपनी ओर खींचते हैं जिसकी वजह से गर्मी ज्यादा लगती है।

इसे भी पढ़ें – आईशैडो घर पर बनाने की विधि

ढीले-ढाले हों कपड़ें wear loose clothes in summer in Hindi

wear loose clothes in summer
wear loose clothes in summer

अगर आपको बहुत ज्यादा कसे हुए कपड़े पहनने की आदत है, तो अपनी इस आदत को गर्मी के मौसम में छोड़ दें।

गर्मी के मौसम में जहां तक हो सके ढीले कपड़े पहनें। बहुत ज्यादा कसे हुए कपड़े पहनने से गर्मी ज्यादा लगती है क्योंकि कसे हुए कपड़ों की वजह से रक्त संचार बाधित होता है और पसीना सूख नहीं पाता है। पसीने के कारण त्वचा से जुड़ी परेशानियां होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें –बेदाग़ और निखरी त्वचा के लिए करें बस ये आसान सा उपाए | beauty Tips For Glowing Skin in Hindi

इन्हें बनाएं वॉर्डरोब का हिस्सा best dresses for summer in Hindi

अपनी वॉर्डरोब में उन्हीं चीजों को शामिल करें जो फैशनेबल होने के साथ-साथ आरामदायक भी हों। अपनी कलेक्शन में ऐसी हल्के रंग की सलवार, जिसे आप किसी भी कुर्ते के साथ पहन सकती हैं जरूर शामिल करें। इसके अलावा प्लाजो, कॉटन के लंबे स्कर्ट,शॉर्ट कुर्ती, स्लीवलेस टॉप, रंगीन स्टोर और सूती पैंट आदि को अपने वार्डरोब में जगह दें।

गर्मी के मौसम में लेगिंग्स की बजाय सलवार को ज्यादा प्राथमिकता दें। आजकल सलवार में भी बहुत सारे स्टाइल मसलन, सिंपल सलवार, धोती सलवार, पटियाला सलवार आदि उपलब्ध हैं। अपनी सुविधा के अनुरूप आप इनका चयन कर सकती हैं।

गर्मी के मौसम में अगर आप अनारकली कुर्ता पहन रही हैं तो इसके साथ लेगिंग्स की जगह चूड़ीदार पहने। इसके अलावा सिंथेटिक अनारकली की बजाय कॉटन अनारकली का चयन करें।

इसे भी पढ़ें –घर पर फेस पाउडर कैसे बनायें

इन बातों का रखें ध्यान Tips for summer in Hindi

  • लाइनिंग और मोटे कपड़ों को पहनने से परहेज करें।
  • बहुत ज्यादा हेवी मेकअप और ज्वेलरी पहनने से परहेज करें।
  • गर्मियों में बालों को सुरक्षित रखने के लिए बालों की लंबाई कम रखें। यदि आपके बाल लंबे हैं, तो फिर उन्हें बांधकर रखें। पसीने के कारण अगर बाल गीले हो गए हैं तो उन्हें जरूर सुखा लें, वर्ना वे कमजोर हो जाएंगे।
  • गर्मी के मौसम में पैडेड ब्रा पहनने से बचें। तीन इंच मोटे पैडेड ब्रा के कारण खासतौर पर शरीर के उस हिस्से से पसीना बहुत ज्यादा निकलेगा।
  • हल्के कपड़े पहनें, पर ऐसे हल्के कपड़े पहनने से बचें जो पसीना निकलने पर आपके शरीर में पूरी तरह से चिपक जाए।
  • गर्मी के मौसम में ऐसा बैग इस्तेमाल करने की गलती न करें, जिसे आपको पीठ पर लटकाना पड़े। ऐसे बैग के कारण पीठ से बहुत ज्यादा पसीना निकलने लगता है।
  • बहुत ज्यादा मेकअप करने से बचें। गर्मी के मौसम में पसीना आपके पूरे मेकअप को बिगाड़ देगा।

इसे भी पढ़ें- लैक्टो कैलामाइन लोशन घर पर बनाने की विधि

One thought on “गर्मियों में भी रहेंगे कूल, पहनें ऐसे कपड़े Right clothes wear in summer in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *