5 summer skin care tips in Hindi गर्मी के मौसम में त्वचा का रखें खास ख्याल

Spread the love

summer skin care tips in Hindi -मुझे तो धूप में जाने से डर ही लगता है। किसी न किसी के मुंह से गर्मी के मौसम में ऐसा सुनने को जरूर मिल जाता है । मई महीने के साथ धूप का कहर बढ़ रहा है। ऐसे में कई सारी दूसरी दिक्कतों के साथ त्वचा से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ रही हैं।

दरअसल आजकल बढ़ता तापमान और बढ़ती गर्मी वाले इस मौसम में त्वचा का ध्यान न रखा जाए तो कई तरह के संक्रमण, दाग-धब्बे और पिंपल जैसी परेशानियां हो जाती हैं। आइए जानें, गर्मी के मौसम में त्वचा से जुड़ी परेशानियां क्या-क्या हैं और कैसे उनसे बचें।

इसे भी पढ़ें –घर पर फेस पाउडर कैसे बनायें

घमौरियां को न लें हल्के में summer skin care tips in Hindi

गर्मी के मौसम में घमौरियां होना आम बात मानी जाती है। घमौरियां खास तौर पर त्वचा की उन जगहों पर होती हैं जो कपड़ों से ढकी रहती हैं, जैसे पीठ, कंधे और पैर। इसमें खुजली बहुत होती है। इसका इलाज यही है कि आप ठंडे माहौल में रहें और कॉटन, लिनन जैसे फैब्रिक के कपड़े पहनें।

घमौरियां होने पर कैलेमाइन लोशन लगाएं। 3-4 दिन में भी घमौरियां न जाएं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें –बेदाग़ और निखरी त्वचा के लिए करें बस ये आसान सा उपाए | beauty Tips For Glowing Skin in Hindi

बढ़ सकती हैं झाइयां blemishes treatment in hindi

summer skin care tips in Hindi गर्मी के मौसम में त्वचा का रखें खास ख्याल
blemishes treatment in hindi

अगर आपकी त्वचा पर झाइयां हैं तो सूरज की अल्ट्रा वॉयलट किरणों से आपको और ज्यादा दूर रहने की जरूरत है। ऐसा नहीं करने पर झाइयां और बढ़ने लगती हैं। घर से निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।

प्रभावी परिणाम के लिए इसके बाद भी हर दो घंटे में यह लोशन लगाना जरूरी है। फिर चाहे आप एयरकंडीशन वाली जगह पर ही क्यों न समय गुजार रही हों।

इसे भी पढ़ें- लैक्टो कैलामाइन लोशन घर पर बनाने की विधि

यूवी एलर्जी होती है इस मौसम में Sun allergy treatment tips in Hindi

विशेषज्ञ मानते हैं कि यह एलर्जी मार्च, अप्रैल जैसे गर्मी के शुरुआती महीनों में ज्यादा होती है। दिसंबर, जनवरी और फरवरी महीने में सूरज की अल्टावॉयलट किरणों का असर कम होता है। जबकि मार्च और अप्रैल से यह अचानक बढ़ने लगता है।

यूवी एलर्जी खासतौर पर इसी वक्त होती है। इसमें त्वचा पर छोटे-छोटे लाल या सफेद दाने हो जाते हैं। यह एलर्जी शरीर के उन हिस्सों में होती है जो सूरज के सीधे संपर्क में आते हैं, मतलब कपड़ों से ढके नहीं रहते हैं।

इस एलर्जी से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम नियमित रूप से लगाइए और पूरी बाजू के कपड़े पहनिए। इसके बाद भी यह एलर्जी ठीक न हो तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लीजिए।

इसे भी पढ़ें –हमें सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए | Summer Beauty Tips

फंगल इंफेक्शन से बचना है जरूरी summer fungal skin care tips in Hindi

 blemishes treatment in hindi
skin care tips in Hindi

फंगल इंफेक्शन होने का अहम कारण है गर्मी और नमी का आपस में मिलना। यह इंफेक्शन अक्सर शरीर के फोल्ड वाले हिस्सों में होता है जैसे उंगलियों के बीच में, औरतों में ब्रेस्ट और पेट के बीच की जगह पर। इसके लिए जरूरी है कि शरीर को साफ और फ्रेश रखा जाए।

हमेशा उन्हीं सनस्क्रीन लोशन को प्राथमिकता दें जिसमें टाइटेनियम डाइ ऑक्साइड व जिंक ऑक्साइड हों। टाइटेनियम डाइऑक्साइड व जिंक ऑक्साइड सूर्य की पराबैगनी किरणों यानी अल्ट्रावायलट किरणों से चेहरे व त्वचा की सुरक्षा करते हैं।

इसे भी पढ़ें – घने बालों की चाहत है तो आपको इसके लिए कुछ प्रयास भी करने होंगे

गर्मियों में ऐसे करें त्वचा का बचाव summer skin care tips in Hindi

  • दूध और दही दोनों नेचुरल एंटी सनबर्न हैं। दोनों में से किसी एक में रुई को डुबोकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और सनटैन कम होगा।
  • पपीते का टुकड़ा, 1 बड़ा चम्मच दही और 2 चम्मच जौ के आटे को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पंद्रह मिनट बाद चेहरा धोकर चेहरे पर टोनर या गुलाब जल लगाएं।
  • सेब को कद्दूकस कर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।
  • नीबू का रस, सेब का रस, अंगूर का रस और गन्ने के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर एक शीशी में रखें। चेहरा, गर्दन और बांहों को कच्चे दूध से साफ कर इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए लगाएं। ठंडे पानी से धो लें। इसे चार दिन तक फ्रिज में रख सकती हैं।
  • 1चम्मच उड़द दाल रात भर भिगो कर रखें। सुबह उसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे को नमी व पोषण दोनों मिलेगा और त्वचा ब्लीच भी हो जाएगी। सामान्य और तैलीय दोनों त्वचा के लिए यह मास्क अच्छा है।

इसे भी पढ़ें – होगा जादू बस ऐसे करें समर स्किन केयर रुटीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *