विटामिन ब्यूटी कैप्सूल से बढ़ेगी खूबसूरती| Vitamin-E capsule benefits in Hindi

Spread the love

विटामिन ब्यूटी कैप्सूल से बढ़ेगी खूबसूरती| Vitamin-E capsule benefits in Hindi – ये खानेवाले नहीं लगाने वाले कैप्सूल हैं। रात को एक कैप्सूल काट कर चेहरे पर लगाएं और दूसरे दिन चेहरा चमाचम! जानिए जादुई कैप्सूल के स्पेशल इफेक्ट्स-

  • यह सच है कि आजकल पॉल्यूशन और रूटीन की भागदौड़ का असर सबसे पहले चेहरे पर होता है। ऐसे में युवतियों के लिए चेहरे का रूखापन सबसे बड़ी समस्या है, क्योंकि कम उम्र में ही झुरियों की समस्या से चेहरा मुरझाया दिखता है।
  • कुल 6 बातें हैं, जिनसे आजकल युवतियां सबसे ज्यादा परेशान हैं। टैनिंग, बदरंग त्वचा, गहरे भूरे दाग, झांइयां, सक्रिय तेल ग्रंथियां और बुझा हुआ चेहरा। इनसे चेहरे पर नेचुरल ग्लो नहीं आ पाता। सच तो यह है कि वर्किंग हो या घरेलू युवतियां, उन्हें छुट्टियों के दिन घर-बाहर के इतने काम होते हैं कि फेस पैक और फेशियल कराने का समय भी नहीं मिल पाता। युवतियों की इसी समस्या को दूर करने के लिए कई कंपनियों ने ब्यूटी कैप्सूल बनाए हैं। ये नवयुवतियों के लिए ही नहीं बड़ी उम्र की महिलाओं के लिए भी फायदेमंद हैं।
  • आज के तनाव और पॉल्यूशन को देखते हुए स्किन को पावर डोज की जरूरत है, जोकि नाइट ट्रीटमेंट कैप्सूल में ही मौजूद होती है। पर स्किन पर पॉल्यूशन के प्रभाव को दूर करने के लिए स्किन रेडिएंट रेंज की क्रीमें भी असरदार हैं, जो क्रोनोस्फेअर, विटामिन सी, ई और विटामिन बी 3, लिपोफैलिक प्रो विटामिन सी, लाइक्रोराइस और टमाटर के सत से तैयार होती हैं। ये डे और नाइट दोनों रूपों में मिलती हैं। ये खास क्रीमें त्वचा में नमी को बढ़ाती हैं और त्वचा में कोलेजन के संतुलन को बनाए रखती हैं।

इसे भी पढ़ें-सनस्क्रीन और SPF से जुड़े हर सवाल का जवाब | best spf in sunscreen

कैप्सूल से बढ़ती है खूबसूरती Vitamin-E capsule benefits in Hindi

  • ब्यूटी कैप्सूल पैक में 30 कैप्सूल होते हैं। कई कंपनियां 31 कैप्सूल का पैक निकालती हैं और कुछ कंपनियां 28 कैप्सूलवाला पैक भी निकालती हैं। इस ब्यूटी कैप्सूल ट्रीटमेंट को आप लगातार एक महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं। उसके बाद 3 महीने का गैप दे सकती हैं। इस बीच में आप फेशियल ना भी कराएं, तो भी चलेगा, क्योंकि हर सुबह आप अपने चेहरे पर फेशियल जैसा इफेक्ट पाएंगी। लेकिन जब इसे लगाना छोड़ें, तो रूटीन ब्यूटी केअर जैसे क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग जरूर जारी रखें।
  • ब्यूटी कैप्सूल के नियमित प्रयोग से त्वचा की रंगत साफ हो कर निखर उठती है। इन कैप्सूलों में लाइट वेट सीरम होता है, जो त्वचा की भीतरी परत तक पहुंच कर उसमें खूबसूरत निखार लाता है। इनमें प्योर विटामिन सी होने की वजह से चेहरे की रंगत लगातार साफ होती रहती है और साथ ही महीन रेखाएं दूर हो जाती हैं। तीस साल से अधिक उम्र की और धूप में ज्यादा घूमने से जिन युवतियों की त्वचा खराब हो जाती है, उनके लिए यह ट्रीटमेंट फायदेमंद होता है।
विटामिन ब्यूटी कैप्सूल से बढ़ेगी खूबसूरती| Vitamin-E capsule benefits in Hindi
Vitamin-E capsule benefits in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कैसे लगाएं

  • रात को सबसे पहले डीप पोर क्लींजिंग मिल्क या फेस वॉश से चेहरा साफ कर लें। सीरम और विटामिन से भरपूर इस कैप्सूल को ट्विस्ट करके तोड़ लें और हल्का सा दबा कर सीरम उंगलियों पर निकाल लें। सीरम को आंखों के आसपास की जगह को छोड़ कर चेहरे और गरदन पर लगाएं। यह कैप्सूल भले ही छोटा है, पर इसमें सीरम की पर्याप्त मात्रा होती है। यह लगाने में भी आसान है।
  • यह एक अल्ट्रा मॉडर्न फॉर्मूला है, जिसमें नेचुरल लिपोसोम कॉम्पलेक्स, विटामिन और सेराइमाइड्स जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं। ये आसानी से त्वचा में जज्ब हो जाते हैं और त्वचा पर बिना दिखे उसे सुरक्षा देने के साथ साथ तुरंत फ्रेश लुक देते हैं।
  • सभी कैप्सूल में कंसन्ट्रेट सेरामाइड्स नाम का तत्व होता है, जो बाहरी और अंदरूनी त्वचा की लचक को बढ़ा कर झुर्रियों को दूर करता है। यह हर तरह की त्वचा खासतौर पर रूखी व नमी रहित त्वचा पर रामबाण का काम करता है।
  • धूप से होती बदरंग त्वचा पर भी ये कैप्सूल अपना खास असर दिखाते हैं। सनबर्न से जब मुंह और नाक के आसपास की जगह काली हो जाती है तब माथे व गालों की त्वचा तैलीय होने की वजह से जरूरत से ज्यादा चमकने लगती है। ऐसी समस्या में रात को ऑइल कंट्रोल फेस वॉश से चेहरा साफ करके इन कैप्सूल को लगा कर सोएं, कुछ ही दिनों में मुरझाया चेहरा खिल उठेगा। पर सुबह घर से बाहर जाने से 20 मिनट पहले रेडिएंस क्रीम विद एसपीएफ लगाना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें –घर पर फेस पाउडर कैसे बनायें

विटामिन कैप्सूल के बेहतरीन फायदे Vitamin-E capsule benefits in Hindi

  • एअरकंडीशनर के असर और पर्यावरण में प्रदूषण से त्वचा की नमी धीरे-धीरे कम हो जाती है और अगर फेशियल नहीं कराया जाए, तो चेहरे की रौनक चली जाती है। हफ्ते में एक बार चेहरे पर स्क्रब करें और कोई नेचुरल फेस पैक लगाएं। इससे त्वचा पर जमी मृत कोशिकाएं दूर हो जाएंगी और त्वचा की लचक बढ़ जाएगी। इसके अलावा अगर रात को एक नाइट ट्रीटमेंट कैप्सूल लगाएं, तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर हमेशा फेशियल कराने जैसी रौनक होगी।
  • चेहरे पर एक्ने और स्किन एलर्जी के कारण रैशेज और झाइयां पड़ जाती हैं, जो आसानी से नहीं जातीं। नाइट रेडिएंस क्रीम और नाइट ट्रीटमेंट कैप्सूल इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • प्रत्येक कैप्सूल में स्किन कंडीशनिंग करनेवाले नेचुरल ऑइल, विटामिन ई और अन्य पौष्टिक तत्व होते हैं, जो 30 दिन के अंदर ही त्वचा को जवां और खूबसूरत बना देते हैं। कुछ कंपनियां गोरी रंगत के लिए भी कैप्सूल बनाती हैं। इसे फेस क्रीम लगाने से पहले सुबह और शाम साफ चेहरे पर लगाया जाता है।
  • इसके अलावा रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए लीक्यूराइस एक्सट्रैक्ट जैसा पौष्टिक तत्व होता है, जो हर उम्र की युवतियों के लिए है। यह त्वचा के रंग को साफ कर मुलायम बनाता है।
  • अकसर नवयुवतियों की त्वचा में स्टीमिंग की वजह से भी तेल ग्रंथियां जरूरत से ज्यादा सक्रिय हो जाती हैं, जिससे चेहरा सांवला और थका-थका दिखता है। कैप्सूल के इस्तेमाल से त्वचा में नमी का संतुलन आएगा। सुबह परफेक्ट रेडिएंस क्रीम लगाएं और रात को नाइट क्रीम कैप्सूल लगाएं।
  • ओरिफ्लेम का यह कैप्सूल टाइम रिवसिंग फेशियल ऑइल कैप्सूल, शहनाज हुसैन कंपनी का यूथ कैप्सूल, पॉन्ड्स का गोल्ड रेडिएंस अल्ट्रा रिच नाइट ट्रीटमेंट कैप्सूल और लक्मे का परफेक्ट रेडिएंस कैप्सूल के नाम से उपलब्ध है।

काफी लोगों का प्रश्न होता है की कौन सा विटामिन इ कैप्सूल खरीदना चाहिए। या vitamin e capsule kitne mg ke hote hain . वैसे Evion vitamin e capsule 400 mg का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – लैक्टो कैलामाइन लोशन घर पर बनाने की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *