दांतों की समस्याओं के घरेलू उपचार Teeth care tips in Hindi

Spread the love

दांतों की समस्याओं के घरेलू उपचार Teeth care tips in Hindi – दाँत शरीर का एक ऐसा अंग है जो आपके व्यक्तित्व के आकर्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप बात करते है मुस्कराते है या हँसते खिलखिलाते है तो दुग्ध धवल मौतियों जैसे दाँत गंदे तथा सांस दुर्गन्धयुक्त है तो इससे अधिक अप्रिय और कुछ नहीं। कारण-अधिकांश व्यक्ति शीघ्रता से दाँतों की आधी-अधूरी सफाई करके सन्तुष्ट हो जाता है।

इसी लापरवाही का परिणाम होता है-दाँतों की अनेक समस्याऐ।

इन समस्याओं का एक और कारण है कि मानव के भोजन में चीनी, बिस्कुट, टाफी, चाकलेट, आइसक्रीम बर्फ और अधिक पका हुआ मुलायम भोजन जो कि सरलता से बिना श्रम के खाया जा सके, खाता है। जिससे दाँतों और मसूड़ों का कोई व्यायाम भी नहीं हो पाता है।

इसे भी पढ़ें –गोंद के लड्डू ताकत से भरपूर सुस्ती रक्खे दूर

दांतों की समस्या क्यों होती है Dental problems in Hindi

दाँतों के स्वथ्य रहने पर सारे शरीर का स्वास्थ्य निर्भर करता है। दाँतों के खराब होने का सम्बन्ध पेट से है। दाँतों के रोग से पीड़ित व्यक्ति कब्जी, अपच भूख की कमी से पीड़ित रहते है अतः दाँतों की चिकित्सा करते समय पेट को ठीक करने का भी प्रयास करते रहना चाहिए।

लक्षण-दाँतों में कई प्रकार की तकलीफ या बीमारियाँ हो जाती है। जैसे-दाँतों में ठण्डा गर्म लगना, दाँतों का हिलना, दाँतों का पीला पड़ना, दाँतो पर काली पपड़ी जमना, दाँतों में कीड़े लगना, दाँतों

का दर्द, मसूढ़ों की सूजन और दर्द, मसूढ़ों का फूलना तथा खून निकलना तथा दाँतों में पायरिया आदि।

इसे भी पढ़ें – डायबिटीज़ में दांतों की देखभाल Oral health for diabetes in Hindi

दांत साफ करने के घरेलू नुस्खे/चिकित्सा Daant saaf karne ke upay

ताजे पानी में नींबू निचोड़ कर आधा पीना व आधे से कुल्ला करना दाँतों के सभी रोगों में आराम देता है। निचोड़े हुए नींबू से दाँत रगड़ने से दाँत साफ सुन्दर व चमकदार होते हैं।

दिन में जब भी आप कुछ खायें खाने के बाद उँगली से दाँतों को रगड़ कर साफ करे और कुल्ला करे। ऐसा करने से आपके दाँतों में जो कुछ भी खाना फँस जाता है वह निकल जायगा उम्रआने के साथ दाँत में गैप आने की वजह से फंसा हुआ खाना निकल नहीं पाता है तो आप उसको टूथब्रश की सहायता से निकाल सकते है। फँसा हुआ खाना ही दाँतों में सडन पैदा कर दाँतों की बीमारियों को जन्म देता है।

Teeth care tips in Hindi
Teeth care tips in Hindi

आज के समय में कोई मंजन नहीं करना चाहता। सभी लोग पेस्ट करना ही पसन्द करते हैं। जिससे मसूढ़ों का व्यायाम नहीं हो पाता। पेस्ट से दाँतों के ऊपर की प्राकृतिक परत हट जाती है और वह ठण्डा गरम लगने की, दाँतों में दर्द की मसूढ़ों के सूजन की बीमारी को जन्म देता है।दांतों की समस्याओं के घरेलू उपचार के लिए करें ये उपाए Teeth care tips in Hindi

चार चम्मच सेंधा नमक 2 चम्मच हल्दी पिसी हुई, और एक चम्मच खाने का मीठा सोडा तीनों को मिलाकर मिक्सी में पीसकर रखे। मजन करते समय हाथ में थोड़ा का यह मंजन लेकर उसमें 6-8 बूंद सरसों का तेल मिला कर मसूढ़ों की मालिश करते हुए मंजन करे। यदि सरसों का तेल मुँह में न लिया जा सके तो उसकी जगह ग्लसरीन मिला सकते है।

इस प्रकार मंजन करने से मसूढ़ों की सूजन, दाँतों से खून आना, पायरिया, पानी लगना, दाँतों की चमक और दाँतों के दर्द में आराम मिलता है। दाँत मजबूत भी होते है।

दांतों की समस्याओं के घरेलू उपचार Dental Care Tips in Hindi

फिटकरी के पानी के कुल्ला करने पर मसूढ़ों से खून आना बन्द हो जाता है। दाँत मजबूत होते हैं और कीड़े मर जाते हैं रक्त मवाद आना बन्द हो जाता है।

एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच अदरक का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर चूंट भरे। थोड़ी देर मुँह में रखने के बाद उसे पी ले। दाँतों की सड़न, मसूढ़े की सूजन और बदबू समाप्त हो जाएगी।

दाँत के दर्द में लौंग के तेल को रुई के फाहे में लगाकर दर्द वाले दाँत में दबा कर रखे। थोड़ी देर बाद लार टपकाये। ऐसा करने से सूजे हुए मसूढ़े ठीक हो जाते है।

यदि शौच के समय ऊपर नीचे के दाँतों को भीचकर बैठा जाय तो दाँत जिन्दगी भर नहीं हिलेगें।

दाँत खट्टे हो जाये या दाँत उतर जाये तो इसमें बादाम खाकर उन्हीं दाँतों के बीच थोड़ी देर रखे, दाँतों का खट्टापन दूर हो जायगा।

इसे भी पढ़ें – दालों के विभिन्न प्रकार और लाभ आपको ज़रूर पता होने चाहिए

दांतों की समस्याओं से छुटकारा home remedies for teeth and mouth

एक लौंग मुँह में रखकर नित्य भोजन के बाद चूसने से मुँह से बदबू आनी बन्द हो जाती है। पेट में एसिडिटी होने पर भी इससे लाभ मिलता है।

ब्रश खरीदते समय यह ध्यान रखे की उसके रेशे मुलायम हो यदि रेशे जरा भी कठोर लगे तो ब्रश बदल दे। ब्रश साफ करके कवर में रखे व प्रयोग से पहले कुछ देर पानी में डालकर रखे यदि न हो सक तो उसे अच्छी तरह पानी से धोये।

विटामिन डी युक्त पदार्थों व कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन नियमित करे। दूध इनका मुख्य श्रोत है।

भोजन के बाद सेब, अमरूद, नाशपाती जैसे फल या मूली,

भोजन के बाद सेब, अमरूद, नाशपाती जैसे फल या मूली, गाजर, खीरा आदि खूब चबा- चबा कर खाये। उससे भी दाँतों का व्यायाम होता है।

इसे भी पढ़ें –सौंफ और अजवाइन के हैरान करने वाले फायदे

दांतों को चमकाने के उपाय Teeth whitening tips in Hindi

बेकिंग सोडा एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। आज कल तो बाजार में मिलने वाले टूथपेस्ट में भी बेकिंग सोडा होता है। बेकिंग सोडा हमारे मुँह में ph का स्तर नियंत्रित रखता है। इससे मुँह में बैक्टेरिया कम पनपते हैं। इससे हमारे दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं।

बेकिंग सोडा से दांत सफ़ेद कैसे करें Teeth care or whitening tips in Hindi ये प्रश्न लोग अक्सर पूछते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और एक चुटकी नमक मिला कर अपने दांतों पर ब्रश की सहायता से लगाएं। थोड़ी देर तक ब्रश करें फिर धो लें। गरम पानी से कुल्ला करें। दांतों को चमकाने के लिए ये उपाए हफ्ते में एक बार जरूर करें।

इसे भी पढ़ें – डाइट चार्ट इन हिंदी|पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए क्या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *